उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 2, 2021, 8:14 PM IST

ETV Bharat / state

5 अप्रैल से दिल्ली में आयोजित होगा तीन दिवसीय अयोध्या पर्व

राम नगरी अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत को विश्व में स्थापित करने के उद्देश्य से दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में तीन दिवसीय अयोध्या पर्व का आयोजन किया जाएगा. इस वर्ष यह तीन दिवसीय आयोजन 5, 6 व 7 अप्रैल तक चलेगा. इसकी जानकारी कार्यक्रम के संयोजक अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने दी.

दिल्ली में आयोजित होगा तीन दिवसीय अयोध्या पर्व
दिल्ली में आयोजित होगा तीन दिवसीय अयोध्या पर्व

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत को विश्व में स्थापित करने के उद्देश्य से दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में तीन दिवसीय अयोध्या पर्व का आयोजन किया जाएगा. इस वर्ष यह तीन दिवसीय आयोजन 5, 6 व 7 अप्रैल को होगा, जिसमें राम मंदिर मॉडल के दर्शन के साथ श्रीराम जन्मभूमि के पवित्र रज का प्रसाद भी आकर्षण होगा.

जानकारी देते सांसद लल्लू सिंह.

बता दें कि प्रदर्शनी में राम मंदिर मॉडल के दर्शन के साथ श्रीराम जन्मभूमि के पवित्र रज का प्रसाद भी आकर्षण होगा. वहीं अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा की परिधि के आसपास के कई गुमनाम धरोहर स्थलों की प्रदर्शनी होगी. इसके अतिरिक्त विचार गोष्ठी, औपचारिक कार्यक्रमों के साथ लोक परंपरा व अवध की संस्कृति से जुड़े विविध आयाम इस आयोजन में शामिल किए जाएंगे. कार्यक्रम में अयोध्या के संत-महंत भी शामिल होंगे.

दिल्ली में आयोजित हो रहे अयोध्या पर्व का तीसरा वर्ष है. इस वर्ष अयोध्या पर्व का महत्व और भी बढ़ गया है, क्योंकि इस वर्ष अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है. वहीं दूसरी तरफ अयोध्या को नए स्वरूप में विकसित किया जाने की योजना है, जिसका मॉडल पर्व के माध्यम से दिखाया जाएगा. इसके साथ ही प्राचीन अयोध्या 84 कोसी परिक्रमा परिधि में स्थित प्रमुख धरोहर स्थलों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें:-देश भर में एक साथ बदले जाएं पौराणिक शहरों के नाम : शंकराचार्य

वहीं इस पर्व में सरयू जल सहित यहां के प्रमुख प्रसाद का स्टाल भी लगाया जाएगा. दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में आयोजित तीन दिवसीय अयोध्या पर्व में खानपान, परंपरा एवं संस्कृत की प्रदर्शनी, अयोध्या की लोक कला, फरवाही नृत्य की प्रस्तुति व विचार संगोष्ठी के साथ अंतिम दिन भजनों के गायन की प्रस्तुति की जाएगी.

इस कार्यक्रम के संयोजक अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि पूर्व की भांति इस वर्ष भी अयोध्या पर्व का आयोजन 5, 6 व 7 अप्रैल को किया जाना है. कार्यक्रम में अयोध्या की संस्कृति, अयोध्या का महत्व, अयोध्या के आसपास जितने भी पौराणिक धार्मिक स्थल हैं, भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े जो स्थान हैं और मुनियों की तपोस्थली के बारे में प्रदर्शनी के माध्यम से पूरे देश बताना हैं, जिससे भविष्य में उन स्थानों का विकास हो और देश के लोग उस स्थानों तक पहुंचकर दर्शन करें.

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है. राम मंदिर के मॉडल को सभी लोग जानते हैं. पूरे देश से श्रद्धालु यहां भगवान श्रीराम का दर्शन करने आने वाले हैं. ऐसे में अयोध्या के आसपास स्थित जो प्रमुख स्थान हैं, उसका भी दर्शन श्रद्धालु कर सकें. इस उद्देश्य से हम लोग उन स्थानों के सुंदरीकरण का प्रयास कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details