उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या: कोरोना के चलते 84 कोसी परिक्रमा स्थगित, VHP ने लिया फैसला

By

Published : Mar 28, 2020, 6:03 PM IST

Updated : Mar 28, 2020, 6:28 PM IST

कोरोना महामारी के चलते विश्व हिंदू परिषद ने अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा को स्थगित करने का निर्णय लिया है. इस परिक्रमा में वीएचपी के पदाधिकारियों समेत हजारों की संख्या में कार्यकर्ता संत राम नगरी में आध्यात्मिक क्षेत्र की प्रदक्षिणा करते थे.

अयोध्या में कोरोना के चलते 84 कोसी परिक्रमा स्थगित
अयोध्या में कोरोना के चलते 84 कोसी परिक्रमा स्थगित

अयोध्या: कोरोना महामारी के चलते विश्व हिंदू परिषद ने 84 कोसी परिक्रमा को स्थगित करने का निर्णय लिया है. इस परिक्रमा में वीएचपी के पदाधिकारियों समेत हजारों की संख्या में कार्यकर्ता संत राम नगरी में आध्यात्मिक क्षेत्र की प्रदक्षिणा करते थे.

अयोध्या में कोरोना के चलते 84 कोसी परिक्रमा स्थगित

चैत्र नवरात्र के दौरान अयोध्या में विभिन्न आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है. इस बार वैश्विक महामारी कोरोना के चलते पूरी तरह राम नगरी में सन्नाटा छाया हुआ है. अयोध्या के संतों ने चैत्र नवरात्र के दौरान विशेष आयोजन न करने का निर्णय लिया है. सभी प्रमुख मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है. अब विश्व हिंदू परिषद ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए महामारी से निपटने के लिए अयोध्या के आध्यात्मिक क्षेत्र में होने वाली 84 कोसी परिक्रमा को भी स्थगित कर दिया है.

प्राचीन अवध प्रांत की राजधानी रही अयोध्या के कई प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल इस क्षेत्र में आते हैं. ऐसे मैं पिछले कई सालों से विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में हजारों की संख्या में संत समाज 84 किलोमीटर की परिधि में परिक्रमा करता रहा है.

इसे भी पढ़ें-अयोध्या के मस्जिदों में प्रवेश बंद, मौलानाओं ने की घर पर रहकर नमाज अदा करने की अपील

कोरोना ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है,जिसे देखते हुए पीएम मोदी ने 21 दिनों के लिए देश में लॉकडाउन का एलान किया है. इसे देखते हुए विश्व हिंदू परिषद ने 84 कोसी परिक्रमा को स्थगित करने का फैसला किया है.
-शरद शर्मा, प्रवक्ता, विहिप

Last Updated : Mar 28, 2020, 6:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details