उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुम्भ 2019: बसंत पंचमी पर शाही स्नान के लिए उमड़ा जन सैलाब

By

Published : Feb 10, 2019, 3:30 PM IST

बसंत पंचमी के पूरे दिन कुंभ में श्रद्धालुओं ने स्नान किया. वहीं अखिरी शाही स्नान के दिन नागा संयासियों ने भी स्नान किया.

तीसरा शाही स्नान.

प्रयागराज: कुम्भ में एक ओर साधू संतों जहां आखिरी शाही स्नान किया, वहीं दूसरी ओर मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं का जन सैलाब देखने को मिला. बसन्त पंचमी पर्व पर शनिवार शाम से ही स्नानार्थियों का रेला लगा रहा. देश के अलग-अलग हिस्से से आए श्रद्धालुओं ने कुम्भ में स्नान किया. मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन आस्था की डुबकी लगाने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी.


बसंत पंचमी के दिन शाही स्नान करने के लिए देश भर के अलग-अलग हिस्से से श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचे. कुछ लोग समुह में दिखे तो कोई परिवार के साथ संगम स्नान करने के लिए कदम बढ़ाता नजर आया. भीड़ इतनी ज्यादा थी कि एक दूसरे से बिछड़ न जाएं इसके लिए लोगों ने हाथ पकड़ कर संगम नोज का रास्ता तय किया. संगम स्नान के लिए स्नानर्थियों का अलग घाट बनाया गया और संत, महात्माओं के लिए अलग घाट ताकि संतों को स्नान करने में कोई बाधा न हो. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से मेला क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस फोर्स, सेंट्रल फोर्स और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात किए गए.


आखिरी शाही स्नान पर हर कोई गंगा में डुबकी लगाने घाट पहुंचा. स्नानर्थियों में हर वर्ग के लोग देखने को मिले. बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्गों का संगम यहां देखने को मिला. तड़के सुबह से ही घाट पर स्नान करने लिए लम्बी कतार लगी रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details