उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़ में चाइल्ड लाइन की टीम और पुलिस ने मिलकर रुकवाया बाल विवाह

अलीगढ़ में पुलिस व चाइल्ड लाइन की टीम ने बाल विवाह को रोकने में सफलता पाई है. बालिका के परिवार ने पुलिस को लिखित में कहा है कि लड़की के बालिग होने पर ही विवाह करेंगे. घटना थाना हरदुआगंज के बरौठा इलाके की है.

By

Published : May 1, 2020, 10:56 PM IST

अलीगढ़ में चाइल्ड लाइन की टीम और पुलिस ने मिलकर रुकवाया बाल विवाह
अलीगढ़ में चाइल्ड लाइन की टीम और पुलिस ने मिलकर रुकवाया बाल विवाह

अलीगढ़ : जिले में पुलिस व चाइल्ड लाइन की टीम ने बाल विवाह को रोकने में सफलता पाई है. बालिका के परिवार ने पुलिस को लिखित में कहा है कि लड़की के बालिग होने पर ही विवाह करेंगे. घटना थाना हरदुआगंज के बरौठा इलाके की है.

अलीगढ़ में रोका गया बाल विवाह
चाइल्ड लाइन की टीम और पुलिस ने मिलकर रुकवाया बाल विवाह


चाइल्ड लाइन के निदेशक ज्ञानेंद्र मिश्रा ने बताया कि चाइल्ड लाइन को एक कॉलर के माध्यम से तीस अप्रैल की रात्रि में बाल विवाह की सूचना प्राप्त हुई थी जिस पर तत्काल कार्यवाही की गई. जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह व बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष नीरा वार्ष्णेय को इसकी सूचना दी. तब चाइल्ड लाइन की टीम की सदस्य नीलम सैनी व स्वयंसेवक राजू धीमान को अगले दिन वहां भेजकर विवाह की सूचना सहित एक पत्र हरदुआगंज के थानाध्यक्ष को सौंपा गया. थानाध्यक्ष संदीप कुमार ने चौकी प्रभारी महेश कुमार को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा.

हरदुआगंज के बरौठा इलाके की घटना



लॉकडाउन के दौरान में बरौठा मिल पर रहने वाले एक परिवार में बालिका का विवाह बुलंदशहर के रहने वाले परिवार के साथ किया जा रहा है . बालिका के परिजनों के साथ ग्राम प्रधान श्याम बाबू को थाने बुलवाया गया. जहां चाइल्ड लाइन की टीम ने परिजनों से बात कर बालिका के विवाह को उसके बालिग हो जाने तक टालने के लिए समझाया जिसके उपरांत परिजनों व ग्राम प्रधान श्याम बाबू ने थाने में ही लैटर पैड पर लिखित में बालिका के बालिग हो जाने तक विवाह न करने का भरोसा दिया. चाइल्ड लाइन के निदेशक ज्ञानेंद्र मिश्रा ने बताया कि गत दो दिनों में चाइल्ड लाइन की टीम ने दो बाल विवाह के साथ पिछले दस दिनों में तीन बाल विवाह रोकने में सफलता प्राप्त की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details