उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: AMU की वर्चुअल कला प्रदर्शनी में दिखी कोविड-19 की झलक

यूपी के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट्स विभाग के अंतर्गत 25 दिवसीय वर्चुअल कला प्रदर्शनी आयोजित की गई है. इसमें पेंटिंग, ड्राइंग और डिजिटल आर्ट की कृतियों को 'खामोशी की आवाज' नामक इस वर्चुअल प्रदर्शनी में देखा जा सकता है.

By

Published : Jul 13, 2020, 7:44 PM IST

वर्चुअल कला प्रदर्शनी
वर्चुअल कला प्रदर्शनी

अलीगढ़:मुस्लिम विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट विभाग के अंतर्गत 25 दिवसीय वर्चुअल कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. इसमें फाइन आर्ट विभाग तथा विमेंस कॉलेज के स्नातक तथा स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं द्वारा बनाई गई 137 कला कृतियों का प्रदर्शन किया गया है. जिनमें पेंटिंग, ड्राइंग तथा डिजिटल आर्ट की कृतियों को 'खामोशी की आवाज' नामक इस वर्चुअल प्रदर्शनी में देखा जा सकता है.

' खामोशी की आवाज' दिया गया है नाम
इस प्रदर्शनी में कोविड-19 से संबंधित पेंटिग्स भी लगाई गई हैं जो लोगों का ध्यान आकर्षित करती हैं. प्रदर्शनी में रिफा नसीर की कोविड-19, पिंकी मिश्रा की लॉकडाउन, अमित कुमार की रिटर्न कोविड-19 , राजन की कोविड-19 पर खूबसूरत आकृति आकर्षक रंगों के साथ कैनवास पर उकेरी है. वहीं उज्मा निशांत ने भी नेचर को अपनी आर्ट में दिखाया है.

प्रकृति करती है कलाकार को प्रभावित
फाइन आर्ट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर बदरजहां ने बताया कि इस ऑनलाइन प्रदर्शनी के लिए 3-डी गैलरी, कुन्स मैट्रिक्स, बर्लिन (जर्मनी) ने उपलब्ध कराया है. प्रोफेसर बदरजहां ने कहा कि कलाकार अपने आस-पास के वातावरण से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता. कोविड-19 ने वर्तमान समय में एक मानवीय संकट उत्पन्न किया है. जिसमें समाज में बेचैनी, डर तथा अविश्वास का माहौल है. उन्होंने कहा कि ऐसे माहौल में यह कला कृतियां आशा के नये द्वार खोलती हैं.

यहां देखें प्रदर्शनी

उन्होंने बताया कि इस वर्चुअल प्रदर्शनी को वेब लिंक https://art.kunstmatrix.com/apps/artspaces/index.html?external=true&splashscreen=true&language=en&uid=23922&exhibition=1729216 और https://art.kunstmatrix.com/apps/artspaces/index.html?external=true&splashscreen=true&language=en&uid=23922&exhibition=1738026 पर देखा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details