उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाल मजदूरी के 'सहारे' ताज महोत्सव, धूमिल हो रही 'भगवे' की चमक

आगरा में ताज महोत्सव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. हालांकि इस दौरान बड़े पैमाने पर बच्चों से मजदूरी कराने की बात सामने आ रही है.

By

Published : Mar 19, 2022, 7:35 PM IST

etv bharat
बाल मजदूरी

आगरा: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की है. इसके चलते लोगों में खासा उत्साह है. इसका एक नजारा हमे इंटरनेशनल ताज महोत्सव में भी देखने को मिल रहा है. इस बार ताज महोत्सव में हस्तशिल्पी और दुकानदारों के लिए बनाई गई स्टॉल्स को भगवा कपड़े से सजाया जा रहा है जो चर्चा का विषय बना हुआ है.

हैरान करने वाली बात यह है कि इस दौरान बाल मजदूरी की भी तस्वीरें समाने आईं हैं. जिम्मेदार अधिकारियों के सामने ही छोटे-छोटे बच्चे साज-सज्जा का काम करते देखे जा रहे हैं. इस बारे में जब जिम्मेदार अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

गौरतलब है कि ताज महोत्सव के लिए शिल्पग्राम परिसर को सजाने का काम तेजी से चल रहा है. मुक्ताकाश मंच हो या फिर परिसर के अन्य काम, इन सबको बाल मजदूरों द्वारा कराया जाएगा. जिम्मेदार अधिकारी आंख मूंदकर के बैठे हुए हैं जबकि इसका फायदा ठेकेदार उठा रहे है. वहीं, जब मीडिया द्वारा इस संबंध में जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने चुप्पी साध ली.

यह भी पढ़ें- पुलिस ने छापा मारकर पांच जुआरियों को दबोचा

दरअसल, सन् 1992 में ताज महोत्सव की शुरुआत हुई थी. तभी से हर साल ताज महोत्सव का आयोजन 18 से 27 फरवरी तक होता है. मगर, कोरोना संक्रमण के चलते सन् 2021 में ताज महोत्सव नहीं हुआ था. इसलिए अब ताज महोत्सव का आयोजन 20 मार्च से 29 मार्च तक होगा. महोत्सव का उद्घाटन 20 मार्च को यूपी के मुख्य सचिव करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details