उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगरा में मूक-बधिर युवाओं ने लोगों को किया मतदान के लिए जागरूक

आगरा में शनिवार को पहली बार वोटर बने मूक-बधिर युवाओं ने मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक किया. यह मतदाता जागरूकता अभियान डेफ इनेबल सोसाइटी के बैनर तले बालविहार पार्क में आयोजित हुआ.

By

Published : Apr 7, 2019, 8:59 PM IST

मूक-बधिर युवाओं ने लोगों को किया मतदान के लिए जागरूक

आगरा: ताजनगरी में पहली बार वोटर बने मूक बधिर युवाओं ने मतदान करने की शपथ ली और साथ ही सांकेतिक भाषा में मतदान स्थल पर मूक-बधिर लोगों के लिए व्यवस्थाओं की मांग की. वहीं पहली बार वोटर बनने के उत्साह से लबरेज मूक-बधिर युवाओं ने लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक किया.


आगरा डेफ इनेबल सोसाइटी के बैनर तले रविवार को बालविहार पार्क में मूक- बधिर युवकों ने मतदाता जागरूकता के लिए अभियान शुरू किया गया. इस अभियान की शुरुआत सभी ने मतदान की शपथ लेकर की. इसके बाद सभी युवाओं ने मतदान की सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर भी प्रसार शुरू किया.

आगरा में लगभग 500 और ब्रजमंडल में 15 हजार के आस-पास मूक- बधिर वोटर हैं.

मूक-बधिर युवाओं ने लोगों को किया मतदान के लिए जागरूक

दिल्ली से ट्रेनिंग लेकर आये संस्था के सदस्य अतुल कुमार ने बताया की इन लोगों के लिए कई कैम्पेन चल रहे हैं पर वो काफी नहीं हैं.उन्होंने कहा इन लोगों को और सुविधाएं चाहिए. क्योंकि जानकारी न मिल पाने के कारण यह लोग कभी मतदान नहीं कर पाए. बूथ पर इन्हें अनुवाद का बताने वाला कोई नहीं होता है और न ही ब्रेल लिपि की जानकारी देने वाला ही कोई मिलता है.


वहीं पहली बार मतदान करने जा रही बालिका ने इशारों में बताया कि वो बहुत उत्साहित है पर मतदान केंद्र पर उन लोगों के लिए भी अलग व्यवस्था करनी चाहिए. उन्होंने सभी से मतदान करने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details