उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जब श्री राम ने तोड़ा शिव धुनष और मां सीता ने पहनाई वरमाला...

आगरा में चल रहे ताज महोत्सव में सियाराम अवधपुरी से जनकपुरी तक नाम से नृत्य नाटिका का मंचन किया गया. इसमें प्रभु श्री राम की लीलाओं का मंचन भी किया गया.

By

Published : Feb 19, 2019, 11:54 AM IST

ताज महोत्सव में किया सीता स्वंयवर का नृत्य नाटक मंचन.

आगरा: ताज महोत्सव में मुक्ताकाश मंच से भगवान श्री राम की लीलाओं पर आधारित नृत्य नाटिका 'सियाराम अवधपुरी से जनकपुरी तक' का मंचन किया गया. इसमें प्रभु श्री राम की लीलाओं और गाथाओं को कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियों से वर्णित किया. बता दें कि ताज महोत्सव का उद्घाटन इस नृत्य नाटिका से होना था, लेकिन पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद ताज महोत्सव की थीम बदलनी पड़ी थी.


नौटंकी कत्थक और रामायण शैली का मिलन ताज महोत्सव में शिल्पग्राम के मुक्ताकाश मंच से दर्शकों को देखने को मिला. लखनऊ की संस्था सत्य समर्पण की ओर से शिल्पग्राम के मुक्ताकाश मंच से रात करीब 9 बजे के बाद जैसे ही नाट्य प्रस्तुति 'सियाराम अवधपुरी से जनकपुरी' शुरू हुई वैसे ही पूरा मंच स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. इस नृत्य नाटिका में त्रेता युग में भगवान श्री राम के जन्म, उनकी शिक्षा फिर जनकपुरी में जाकर धनुष यज्ञ में शामिल होना दिखाया गया.


इसके बाद धनुष यज्ञ में दूर दूर देशों से आए राजाओं के धनुष को उठाने का प्रयास करने के बाद नहीं उठा पाना दिखाया गया. साथ ही धनुष यज्ञ में पहुंचे रावण और बाणासुर ने भी अपने संवाद के जरिए लोगों को तालियां बजाने के लिए मजबूर कर दिया. अंत में प्रभु श्री राम ने धनुष यज्ञ में शिव धनुष तोड़ा और फिर सीता जी ने उनके गले में जयमाला डाली. करीब दो घंटे तक चली इस नृत्य नाटिका में दर्शकों का अपनी कुर्सी से उठने की मन ही नहीं बना. दर्शक भाव विभोर होकर प्रभु श्री राम की लीलाओं को देखते रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details