उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन ने 35 मिनट में दो बार किया ताज का दीदार, बोलीं- वाह ताज...ब्यूटीफुल ताज

By

Published : Oct 10, 2021, 11:58 AM IST

Updated : Oct 10, 2021, 7:03 PM IST

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन रविवार सुबह 9 बजकर 36 मिनट पर पति बो टेनबर्ग के साथ गोल्फ कार्ट से ताजमहल पहुंची. जहां दोनों ने रॉयल गेट से ताजमहल की एक झलक देखते ही कहा वाह ताज ब्यूटीफुल ताज. ताज की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन और उनके पति इतने मुरीद हुए कि उन्होंनें 35 मिनट में दूसरी ताज का दीदार किया.

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन ने पति संग किया ताज का दीदार.
डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन ने पति संग किया ताज का दीदार.

आगरा:डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन रविवार सुबह 9 बजकर 36 मिनट पर पति बो टेनबर्ग के साथ गोल्फ कार्ट से ताजमहल पहुंची. जहां दोनों ने रॉयल गेट से ताजमहल की एक झलक देखते ही कहा वाह ताज ब्यूटीफुल ताज. ताज की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन और उनके पति इतने मुरीद हुए कि उन्होंनें 35 मिनट में दूसरी ताज का दीदार किया.

डेनमार्क की पीएम मेटे और उनके पति ने बो टेनबर्ग ने ताजमहल के इतिहास के बारे में गाइड से जानकारी ली. ताजमहल की पच्चीकारी, उसे बनाने समेत अन्य बिंदुओं पर गाइड से सवाल पूछे. इसके साथ ही दोनों ने सेंट्रल टैंक पर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई. विजिटर बुक पर भी डेनमार्क पीएम ने ताजमहल की खूबसूरती में कसीदे गढे हैं. उन्होंने लिखा कि ऑन बेहाल्फ ऑफ द डेनिस डेलीगेशन. दिस प्लेस इस ब्यूटीफुल. थैंक्यू सो मच. इसके बाद गोल्फ कार्ट से पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन, उनके पति बो टेनबर्ग दल के साथ आगरा किला देखने के लिए रवाना हो गए. जहां वे आगरा किला घूम रहे हैं.

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन ने पति संग किया ताज का दीदार.

ताजमहल और आगरा किला पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन की ताजमहल की विजिट के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सीआईएसएफ और एएसआई की ओर से रविवार सुबह 8:30 बजे तक ताजमहल में मौजूद सभी पर्यटकों को बाहर कर दिया गया. ताजमहल खाली होने के बाद बम डिस्पोजल स्क्वाड, डॉग स्क्वाड व सुरक्षा बलों ने स्मारक परिसर में तलाशी अभियान चलाया. करीब सवा 9 बजे तक तलाशी अभियान चला. इसके बाद करीब 9:36 बजे पीएम और उनके साथ आए मेहमानों का दल होटल अमर विलास से गोल्फ कोर्ट में बैठकर ताजमहल पहुंचा. रॉयज गेट पर एएसआई और पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया.

पुलिस और प्रशासन ने बंद करा दीं दुकानें

पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से शिल्पग्राम से आगे स्थित होटल अमर विलास से लेकर ताज पूर्वी गेट तक की दोनों ओर स्थित दुकानें बंद करा दीं. इस बारे में पुलिस और प्रशानिक अधिकारियों ने दुकानदारों को दुकानें बंद करने की हिदायत सुबह ही दे दी थी. सुबह 8:30 बजते ही दुकानें बंद कर दुकानदारों को वहां से जाने को कह दिया गया. आगरा में किला में करीब एक घंटे तक वे रहीं और इसके बाद रविवार सुबह करीब 11.50 बजे आगरा किला से होटल अमर विलास के लिए रवाना हो गईं.

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन ने पति संग किया ताज का दीदार.
बता दें कि, शनिवार रात करीब 8:20 बजे दिल्ली से विशेष विमान से डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन और उनके पति बो टेनबर्ग आगरा के एयरफोर्स स्टेशन पहुंची थीं. जहां उनका स्वागत बृज की संस्कृति के साथ किया गया था. रात में डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसन, उनके पति बो टेनबर्ग और दल ने रात्रि में होटल अमर विलास में रात्रि प्रवास किया. रविवार सुबह करीब 9:36 बजे पति बो टेनबर्ग के साथ गोल्फ कार्ट से ताजमहल पहुंची. पीएम मेटे फ्रेडरिकसन और उनके पति बो टेनबर्ग ने करीब एक घंटे ताजमहल निहारा. सुबह करीब 10:36 बजे पश्चिमी गेट से आगरा किला के लिए गोल्फ कार्ट से रवाना हुईं.

पर्यटक हुए परेशान


बीते दिनों की बात करें तो कोरोना की पाबंदियां कम होने से ताजमहल और आगरा किला समेत अन्य ​स्मारकों पर पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बीते वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या रिकॉर्ड तक पहुंच गई है. 30 हजार से ज्यादा पर्यटक शनिवार और रविवार को पहुंच रहे हैं. ऐसे ही रविवार सुबह से ही पर्यटकों का ताजमहल और आगरा किला पहुंचना शुरू हो गया है. ऐसे में डेनमार्क की पीएम की ताजमहल और आगरा किला विजिट के चलते दोनों ही स्मारक 2- 2 घंटे के लिए आम पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए हैं. ऐसे में पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हजारों पर्यटक परेशान हैं. ताजमहल के दोनों गेट की पार्किंग में पर्यटकों की भीड़ जमा रही.

पीएम मेटे फ्रेडरिकसन और उनके पति ने 35 मिनट में दूसरी बार ताज का दीदार

इसे भी पढ़ें-पति के साथ डेनमार्क से सीधे आगरा पहुंचेंगी पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन, दो घंटे ताज रहेगा बंद

Last Updated : Oct 10, 2021, 7:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details