उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नौकरी का झांसा देकर शातिर ठग ने 210 लोगों को बनाया शिकार, ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

By

Published : Aug 12, 2023, 7:54 AM IST

आगरा में एक नामचीन कंपनी के नाम पर नौकरी देने के बहाने 210 लोगों से ठगी का मामला सामने आया है. पुलिस ने शातिर ठग को गिरफ्तार कर लिया. ठग ने कई राज्यों में कंपनी का कार्यालय खोल रखा था.

Hariparvat Agra police
Hariparvat Agra police

घटना का खुलासा करते डीसीपी सिटी सूरज राय.

आगराःजिले के हरीपर्वत थाना और एसओजी टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. गुरुवार को टीम ने एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया, जिसने आगरा में एक नामचीन कंपनी के नाम से कार्यलय बना रखा था. नौकरी का झांसा देकर उसने 210 लोगों को ठग लिया था. आरोपी फर्जी सिम और इंटरनेट डोंगल बेचने का काम भी कर रहा था. वह इससे पहले भी ऐसे मामले में जेल जा चुका है.

डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि आरोपी ठग का नाम शुभम कुमार आडवाणी हैं, जो छत्तीसगढ़ के जांजगिरी (दुर्ग) का रहने वाला है. आरोपी ने रायपुर में भी 45 लाख की ठगी की थी, जिसके बाद उसे जेल हुई थी. ठग शुभम ने आगरा के आवास-विकास सेक्टर-12 में सूर्या इस्पात उद्योग प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक कार्यालय खोल रखा था. नौकरी में ठगी की शिकायत के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की. पुलिस ने जब कंपनी के पदाधिकारियों से बात की, तो उन्होंने आगरा में उनकी कंपनी से जुड़ा कोई भी प्रोजेक्ट या कार्यालय न होने की बात कही.

डीसीपी सिटी के अनुसार, पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गुरुवार को संजय प्लेस स्थित आजाद पेट्रोल पंप के पास ऐसे शुभम को गिरफ्तार किया. पुलिस पूछताछ में अभियुक्त ने कई राज खोले, उसने बताया कि वह सूर्या इस्पात कंपनी में नौकरी दिलवाने के नाम पर लगभग 210 लोगों से ठगी कर चुका हैं. कई लोगों से रुपए ऐंठ कर उन्हें फर्जी नियुक्ति पत्र भी सौंपे हैं. इसके अलावा वह फर्जी सिम और इंटरनेट डोंगल भी बेचता था. इनकी सप्लाई वह रायपुर और पड़ोसी राज्यों में भी करता था.

डीसीपी सिटी ने बताया कि आरोपी ने अपनी फर्जी कंपनी में कुश कालरा नाम के व्यक्ति को सहायक मैनेजर बनाया. रेंट एग्रीमेंट पर फर्जी सिम और इंटरनेट डोंगल मंगावाए. लेकिन, कुश कालरा के सामने शुभम का सच सामने आने के बाद पुलिस ने शातिर ठग को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने आरोपी के पास से 1 कार, 10 डेबिट/क्रेडिट कार्ड, 98 सिम कार्ड, सूर्या इस्पात कंपनी के फर्जी दस्तावेज और मोबाइल बरामद किए हैं.

पुलिस के अनुसार, अंतर्राज्यीय ठग शभम कुमार आडवाणी ने कई राज्यों में अपने ठगी का नेटवर्क फैला रखा है. उसने यूपी, राजस्थान, गुजरात सहित कई जिलों में सूर्या इस्पात प्राइवेट लिमिटेड के कूटरचित दस्तावेज पर कार्यलय खोल रखे थे. उसके ठगी करने का हर बार एक ही तरीका था, जिनकी जांच में पुलिस जुटी है. बरहाल आगरा पुलिस ने आरोपी ठग को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

ये भी पढ़ेंःयुवक ने चौकी इंचार्ज के ऑफिस में बनाई रील, दारोगा को सस्पेंड कराने की दी थी धमकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details