उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महराजगंज में पाकिस्तानी टिड्डी दल का हमला, अलर्ट पर कृषि विभाग

By

Published : Jun 28, 2020, 8:03 PM IST

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक बार फिर टिड्डी दल का हमला हुआ है. परेशान किसान थाली बजाकर और पटाखे फोड़कर टिड्डियों को भगाने का प्रयास कर रहे हैं.

टिड्डी दल का हमला
टिड्डी दल का हमला

महराजगंजःजिले के फरेंदा और बृजमनगंज में रविवार को पाकिस्तानी टिड्डियों के झुंड ने हमला बोल दिया. टिड्डियों के हमले को देखकर जहां फसल को लेकर किसानों की नींद उड़ गई. वहीं आसमान में टिड्डियों के दल को लोग अपने मोबाइल के कैमरे में कैद करते हुए नजर आए. किसान थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने के प्रयास में जुटे रहे.

रविवार को लगभग दो बजे अचानक सोनौली रोड पर टिड्डियों का दल आसमान में दिखाई दिया. इसे देखने के लिए लोग घरों से बाहर निकल गए, जो जहां था वहीं से अपने मोबाइल में टिड्डियों के दल को कैद किया. टिड्डियों के दल ने सबसे पहले डंडवार निवासी हृदय पांडेय के खेत में लगी ढैंचा की फसल पर हमला बोला. देखते ही देखते पूरे खेत में टिड्डियों का दल फैल गया और लोगों में अफरा-तफरी मच गई.

इसके बाद टिड्डियों का दल फरेंदा खुर्द, पिचुरुखी, परागपुर रतनपुर, सिधवार, गांव के सीवान में पहुंचा. टिड्डियों को लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई. हर कोई अपने खेत की फसल को बचाने के लिए थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने में जुटा रहा तो कोई पटाखा फोड़कर उन्हें भगाने का प्रयास करता दिखा.

जिला कृषि रक्षा अधिकारी हिमांचल सोनकर ने बताया कि टिड्डियों के दल को लेकर कृषि विभाग पूरी तरह से अलर्ट है. टिड्डियों को भगाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. किसान भी अपनी फसल को लेकर अलर्ट दिखे और थाली बजाकर उन्हें दूर भगाने का पूरा प्रयास किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details