उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना के 20 नए मरीज मिले, वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराने में परेशानी

By

Published : Jul 26, 2021, 7:23 AM IST

यूपी में कोरोना वायरस की चेन ब्रेक नहीं हो रही है. सोमवार सुबह कोरोना वायरस के 20 नए मरीज मिले. इसकी फाइनल रिपोर्ट शाम को आएगी.

corona cases in uttar pradesh in last 24 hours today
corona cases in uttar pradesh in last 24 hours today

लखनऊ:सोमवार को 20 नए लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले. कोरोना की दूसरी लहर में करीब 90 फीसदी मामलों में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हुई. उधर वैक्सीन के लिए पंजीकरण लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. स्लॉट की बुकिंग न हो पाने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है.

रविवार को राज्य में दो लाख से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए. इस दौरान 43 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई. एक मरीज की कोरोना वायरस ने जान ले ली. वहीं 66 लोग वायरस को हराने में सफल रहे. उत्तर प्रदेश में देश में सर्वाधिक सवा 6 करोड़ 39 लाख से अधिक टेस्ट किए गए. इस दौरान केजीएमयू, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट किए गए. इसमें अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस मिले. वहीं 90 फीसदी मामलों में डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया. वर्तमान में कोरोना के 868 एक्टिव केस हैं. सक्रिय मामलों की संख्या में यूपी 19वें स्थान पर है.

जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसदी तक है, वहां से आने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट देना अनिवार्य है. इसके अलावा यदि वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र है, तो जांच की जरूरत नहीं है. यूपी में बाहर से आने पर सात दिन क्वारन्टीन रहने की सलाह दी जा रही है. यूपी में शुक्रवार को 55 जनपदों में कोरोना का एक भी केस नहीं पाया गया. स्वास्थ विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इन जिलों में मरीजों की संख्या शून्य रही. वहीं लखनऊ में 6 केस सामने आये. शेष जनपदों में 8 या उससे कम मरीज पाए गए.

मरीजों की कुल पॉजिटीविटी रेट 3 फीसदी से घटकर 2.77 हो गया है. इसके अलावा राज्य में पॉजिटीविटी रेट 0.04 से घटकर 0.01 फीसदी हो गया है. वहीं मृत्युदर अभी 1 फीसदी पर बनी हुई है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसदी रही, जबकि जुलाई में पॉजिटीविटी रेट 0.04 फीसदी रहा.

ये भी पढ़ें- सावन का पहला सोमवार: विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, पूरी होगी मनोकामना

30 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 3 लाख 10 हजार 783 एक्टिव केस थे. अब यह संख्या घटकर 868 रह गयी है. वहीं रिकवरी रेट मार्च में जहां 98.2 फीसदी था. अप्रैल में घटकर 76 फीसदी तक पहुंच गया. वर्तमान में फिर रिकवरी रेट 98.6 फीसदी हो गया है. वहीं 2020 से अब तक कोरोना की कुल संक्रमण दर 2.68 फीसदी है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details