उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

किराएदारों के लिए मकान मालिक बनने का मौका, आवास विकास विभाग लगाएगा शिविर

उत्तर प्रदेश में किराएदारों को मकान मालिक बनने का मौका मिलेगा. इसके लिए आवास विकास विभाग की ओर से शिविर लगाए जाएंगे.

By

Published : Aug 4, 2021, 11:54 PM IST

Updated : Aug 5, 2021, 5:03 AM IST

आवास विकास विभाग
आवास विकास विभाग

लखनऊ: आवास विकास विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बताया कि शासन की मंशा के अनुसार विकास प्राधिकरणों में जनसामान्य को सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं. कानपुर विकास प्राधिकरण लम्बे समय से कानपुर विकास प्राधिकरण की कालोनियों में रह रहे किराएदारों को मकान मालिक बनने का अवसर प्रदान करने जा रहा है.

विभिन्न आवासीय योजनाओं में किराए पर उठी कालोनियों में रहने वाले किराएदारों को मालिकाना हक देने के लिए 19 जुलाई से 6 अक्टूबर 2021 तक जोनवार शिविर लगाए जाएंगे. इसके अलावा अन्य विकास प्राधिकरणों में भी यह व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- VIRAL VIDEO : लखनऊ कैब ड्राइवर के सपोर्ट में आई राखी सावंत, शेयर किया वीडियो


बुधवार को शासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि किराएदारों को मकान खरीदने का अवसर प्रदान किया जा रहा है. मूल किराएदारों को शिविर में ही आवेदन पत्र, वितरण पुस्तिका प्राप्त करने और वांछित पंजीकरण धनराशि संबंधित बैंक में जमा करने की व्यवस्था की गयी है. अभी तक 85 किरायेदारों ने मकान मालिक बनने के लिए प्राधिकरण में आवेदन दिए हैं.


कानपुर विकास प्राधिकरण में एक मुश्त समाधान योजना के अन्तर्गत 31 जुलाई तक 894 आवेदन प्राप्त हुए थे. इनके निस्तारण की कार्रवाई की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत 607 आवेदन पत्रों का निस्तारण किया जा चुका है. इसके अलावा नागरिकों व आवंटियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से प्रतिमाह तीन दिवसीय समस्या निस्तारण शिविर अथवा मेले का आयोजन किया जा रहा है.

ऑनलाइन नक्शा जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाएगा एलडीए:लखनऊ विकास प्राधिकरण ऑनलाइन मानचित्र जमा करने की जटिल प्रक्रिया को आसान बनाएगा. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने इस बात का आश्वासन दिया. उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को नियमानुसार प्रस्ताव प्रस्तुत करके समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा प्राधिकरण स्तर से उनकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा और जो समस्याएं शासन स्तर से निस्तारित होने वाली हैं, उन्हें शासन के सामने रखा जाएगा.

Last Updated : Aug 5, 2021, 5:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details