उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आईआरसीटीसी के रेल टूर पैकेज का उठा सकते हैं लाभ, धार्मिक यात्राओं के लिए इन ट्रेनों में ले सकते हैं कंफर्म सीट

By

Published : Sep 19, 2022, 6:54 PM IST

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों के लिए एक बेहतरीन सेवा शुरू की है. ट्रेनों में अगर अतिरिक्त भीड़ हो, कंफर्म टिकट न मिल रहा हो तो भी आईआरसीटीसी की इस सेवा का लाभ उठाकर यात्री कई ट्रेनों में कंफर्म टिकट पाकर धार्मिक स्थलों के लिए यात्रा कर सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों के लिए एक बेहतरीन सेवा शुरू की है. ट्रेनों में अगर अतिरिक्त भीड़ हो, कंफर्म टिकट न मिल रहा हो तो भी आईआरसीटीसी (IRCTC) की इस सेवा का लाभ उठाकर यात्री कई ट्रेनों में कंफर्म टिकट पाकर धार्मिक स्थलों के लिए यात्रा कर सकते हैं. शिर्डी साईं बाबा की यात्रा करनी हो तो पुष्पक में, वैष्णो देवी की यात्रा करनी हो तो बेगमपुरा ट्रेन में, उत्तराखंड की यात्रा करनी हो तो भी ट्रेन में आरामदायक पैकेज आईआरसीटीसी की तरफ से उपलब्ध है.

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने कई ट्रेनों में अपनी अलग से सीटें बुक करा रखी हैं. इन्हीं सीटों को पैकेज के साथ यात्रियों के लिए बुक किया जाता है. थर्ड एसी और सेकंड एसी क्लास में यह सीटें उपलब्ध कराई जाती हैं. पैकेज का मूल्य इस तरह से निर्धारित किया जाता है जिससे लो इनकम वाले यात्री आराम से पैकेज बुक करा सकें और बिना किसी झंझट के ट्रेन से अपनी धार्मिक यात्रा पूरी कर सकें.

जानकारी देते आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अजीत सिन्हा

आईआरसीटीसी (IRCTC) के चीफ रीजनल मैनेजर अजीत सिन्हा बताते हैं कि जितने भी मोड्स ऑफ ट्रांसपोर्ट होते हैं उनके माध्यम से टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पैकेज बनाते हैं. खासतौर से एयर पैकेजेज में लोगों का रुझान ज्यादा रहता है, लेकिन जो रेल की यात्रा है उसके माध्यम से भी हम टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर ले जाते हैं. उसको रेल टूर पैकेज का नाम दिया गया है. विभिन्न धार्मिक स्थलों के लिए और जो नेचर टूरिज्म प्लेसेस हैं उन जगहों पर अलग-अलग ट्रेनों में थर्ड और सेकंड एसी की सीट बुक करा रखी है. एक निश्चित दूरी के लिए चार रात पांच दिन के लिए पैकेज निर्धारित करते हैं. रेल यात्रा के माध्यम से सफर लो इनकम ग्रुप के लिए सूट करता है. ऐसे लोग जो एयर पैकेज में न जाकर रेल की यात्रा से टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाना चाहते हैं उनके लिए रेल टूर प्लान बेहतर है.

यह भी पढ़ें : मुश्किल से छलकेंगे मयखानों में जाम, यूपी में बदल रहे बार लाइसेंस के नियम

वह बताते हैं कि उदाहरण के लिए वैष्णो देवी के लिए कोई जाना चाहता है तो हम बेगमपुरा ट्रेन यात्रा के लिए सुनिश्चित कराते हैं. वहां पर टू स्टार थ्री स्टार होटल में रहने की सुविधा होती है. आसपास घूमने के लिए गाड़ी की सुविधा होती है उसी तरह शनि सिगनापुर, शिर्डी के साईं बाबा भी यात्री जाते हैं. इस तरह से रामेश्वरम के लिए जो गाड़ी चलती है उस गाड़ी से भी यात्रियों को लेकर जाते हैं. वहां पर भी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों की यात्रा कराते हैं. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में विभिन्न पैकेज के माध्यम से जैसे वाराणसी की यात्रा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए, सारनाथ दर्शन के लिए और वहां आसपास के बरसात के दिनों में विंध्याचल फॉरेस्ट है, वहां पर काफी सुंदर फाल्स हैं तो वहां वाराणसी की यात्रा ट्रेन से कराते हैं.

यह भी पढ़ें : कानपुर के 40 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का होगा सर्वे, शासन के पास पहुंचेगी रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details