उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

इस बार भी नहीं बढ़ी पॉलिटेक्निक में आवेदनों की संख्या, शासन ने जताई नाराजगी

प्रदेश में 154 राजकीय, 19 ऐडेड और 1177 निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं. इनमें 2,28,527 सीटों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले होने थे.

By

Published : May 14, 2022, 5:22 PM IST

पॉलिटेक्निक
पॉलिटेक्निक

लखनऊ : पॉलिटेक्निक संस्थानों से बच्चों की रुचि कम होती जा रही है. इसे लेकर सरकार ने नाराजगी भी जताई है. इसके बाद संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने नए सत्र 2022-23 में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया. इस अभियान में ग्राम प्रधानों को भी जोड़ा गया है. यहां तक हाईस्कूल और इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल भी अभियान का हिस्सा बने जहां संस्थानों की ओर से प्रचार-प्रसार कराया गया. इन सभी कोशिशों के बावजूद आवेदनों का आंकड़ा पिछले साल से भी 34,927 कम है. सूत्रों का कहना है इसको लेकर शासन ने नाराजगी जताई है.

जानकारी देतीं संवाददाता अपर्णा शुक्ला

प्रदेश में 154 राजकीय, 19 ऐडेड और 1177 निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं. इनमें 2,28,527 सीटों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले होने थे. 15 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू कराए गए थे. 10 लोगों की संख्या बढ़ाने के लिए शासन के निर्देश पर प्रचार-प्रसार शुरू कराया गया. इसके लिए बकायदा सभी संस्थानों को प्रचार सामग्री उपलब्ध कराई गई. बच्चों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुए. ग्राम प्रधानों की भी मदद ली गई. इतना ही नहीं आवेदन की आखिरी तिथि भी 17 अप्रैल से बढ़ाकर 30 अप्रैल और फिर 5 मई की गई. इसमें कुल 2,67,139 आवेदन आए हैं. पिछले वर्ष यह आंकड़ा 302066 था.

गलत उत्तर पर काटे जाएंगे अंक :प्रत्येक समूह के लिए एक पेपर होगा. परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी. इसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. प्रत्येक सही प्रश्न के लिए चार अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तरों के लिए एक चौथाई अंक काटे जाएंगे. संभावित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा के समापन के बाद उत्तर कुंजी मिलान के लिए 13 जून को जारी कर दी जाएगी. इसके बाद 15 जून तक आपत्तियां प्राप्त कर सुधार किया जाएगा.

तो इस बार भी नहीं भर पाएंगी सीटें :जानकारों का कहना है कि पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए जितने आवेदन आते हैं, उससे आधी संख्या में विद्यार्थी परीक्षा में बैठते हैं. पिछले वर्ष परीक्षा में 187695 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इसमें से 174770 परीक्षार्थी योग्य पाए गए थे. इसके बाद ऑन द स्पॉट दाखिले की प्रक्रिया शुरु करानी पड़ी थी.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि पॉलिटेक्निक के प्रति स्टूडेंट्स का रुझान कम दिखाई दे रहा है. इसको लेकर कई जागरूकता अभियान भी चलाए गए. आवेदनों की संख्या में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. जबसे चीजों को ऑनलाइन किया गया है, तब से लोगों को इसकी जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती है. कब फॉर्म आया कब निकल गया किसी को पता ही नहीं चल पाता है. इसके लिए भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया था, आगे भी चलाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें : बीबीएयू में शुरू होगा अर्थशास्त्र में एमएससी का नया कोर्स

महत्वपूर्ण तिथियां
त्रुटि सुधार - 12 मई
प्रवेश पत्र जारी- 29 मई
संयुक्त पॉलिटेक्निक परीक्षा- 6 से 12 जून
परिणाम- 17 जून
काउंसलिंग- 20 जून से 15 अगस्त

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details