उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

लखनऊ: बड़ी मात्रा में गैंबियर बरामद, कार्रवाई करने से पीछे हटे अधिकारी

लखनऊ में भारी मात्रा में गैंबियर के बोरे से भरा ट्रक पुलिस ने बरामद किया है. गैंबियर की बिक्री उत्तर प्रदेश में प्रतिबंधित है. इस हानिकारक प्रदार्थ को गुटखे में मिलाया जाता है.

By

Published : Mar 15, 2019, 3:25 PM IST

लखनऊ पुलिस ने बरामद किया गैंबियर

लखनऊ: राजधानी में बड़ी मात्रा में हानिकारक पदार्थ गैंबियर बरामद हुआ है. भूसा मंडी, एवररेडी चौराहे के पास एक ट्रक से यह बरामदगी हुई है. पकड़ा गया ट्रक एके केमिकल प्राइवेट लिमिटेड ट्रांसपोर्ट कंपनी का है. गैंबियर की कीमत 23 लाख रुपये बताई गई है.

गुटखे में मिलाया जाने वाला गैंबियर एक ट्रक में लदा हुआ था. पुलिस ने इस ट्रक को बरामद कर लिया है. बरामद ट्रक गैंबियर सुपारी व घरेली वस्तु के व्यापारी रमेश कुमार का बताया जा रहा है. मौके पर पहुंची एफएसडीए की टीम ने प्राप्त गैंबियर से जांच के लिए सैंपल जुटाया है, जबकि गैंबियर की पुष्टि हो जाने के बाद सामान को सीज करना चाहिए था. मौके पर पहुंची एफएसडीए की टीम ने ट्रक में गैंबियर होने की पुष्टि के बाद ट्रक को सीज करने की बात कही थी, लेकिन व्यापारियों के दबाब के बाद अधिकारी कार्रवाई से पीछे हट गए.

लखनऊ पुलिस ने बरामद किया गैंबियर.

गुटखा में मिलाया जाता है गैंबियर

पुलिस ने खानापूर्ति के तौर पर सिर्फ सैंपल इकट्ठा कर औपचारिकता पूरी की, जबकि घटना के दौरान ही ट्रक में गैंबियर होने की पुष्टि हो गई थी. गैंबियर की बिक्री उत्तर प्रदेश में प्रतिबंधित है. इस हानिकारक प्रदार्थ को गुटखा में मिलाया जाता है. यह पदार्थ स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है. गैंबियर का प्रयोग चमड़ा शोधन में भी किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details