उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

आठ महीने बाद छात्रों से गुलजार हुआ इलाहाबाद विश्विद्यालय

कोरोना संकट के कारण हुए लॉकडाउन के बाद से बंद चल रहे स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय अब खुलने लगे हैं. उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के बाद सोमवार से राज्य के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय छात्रों के लिए खोल दिए गए और यहां पर पठन-पाठन का कार्य नियमित तरीके से शुरू हो गया. इसी कड़ी में इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय भी आज छात्रों से गुलजार दिखा.

By

Published : Nov 23, 2020, 4:53 PM IST

allahabad central university opens
छात्रों से गुलजार हुआ इलाहाबाद विश्विद्यालय

प्रयागराज:कोरोना संकट के कारण लगभग आठ महीने से बंद चल रहा इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय आज यानी 23 नवंबर से छात्रों के लिए खोल दिया गया. विश्विद्यालय खुलने के बाद छात्रों में खुशी का माहौल देखने को मिला. हालांकि, आज पहले दिन काफी कम संख्या में छात्र विश्वविद्यालय पहुंचे. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अभी प्रवेश प्रक्रिया चल रही है, ऐसे में पहले दिन पठन-पाठन का कार्य आंशिक रूप से हुआ.

छात्रों से गुलजार हुआ इलाहाबाद विश्विद्यालय

बता दें कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लागू हुआ था. जिसके बाद प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को भी बंद कर दिया गया था. लेकिन, करीब आठ महीने बाद प्रदेश सरकार ने 23 नवंबर यानी आज से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को खोलने का आदेश जारी किया था. इसके बाद इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय आज से एक बार फिर खोल दिया गया. विश्वविद्यालय के खुलने के बाद छात्र अब सीधे गुरुजनों से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे. फिलहाल इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा उपलब्ध है. विश्वविद्यालय में अभी सीमित संख्या में ही विभाग खुले हैं. वहीं पूरे कार्यालय नहीं खुले होने के चलते आज विश्वविद्यालय पहुंचे छात्र छात्राओं को फीस जमा करने और अन्य कार्यों के लिए भटकना पड़ा.

पहले दिन काफी कम संख्या में पहुंचे छात्र

कोविड प्रोटोकॉल को लेकर देखने को मिली लापरवाही

फिलहाल विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन में लापरवाही देखने को मिली. विश्वविद्यालय में कहीं भी सेनिटाइजर की व्यवस्था नहीं देखने को मिली. साथ ही केवल गेट पर ही लोगों की थर्मल स्कैनर की जा रही है. वहीं लंबे समय से से बंद चल रहे विश्वविद्यालय में कक्षाओं में धूल जमी नजर आई. जिसकी वजह से छात्र कक्षाओं में बैठने के बजाय विश्वविद्यालय प्रांगण में घूमते नजर आए. कुछ विभागों में छात्रों और शिक्षकों के पहुंचने के बाद साफ सफाई का कार्य शुरू किया गया. जबकि सरकार की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि, पूरी सावधानी के साथ शिक्षण कार्य को शुरू किया जाए और कोविड के प्रकोप से बचने के लिए पूरी व्यवस्था कक्षाओं और विश्वविद्यालय में सुनिश्चित की जाए.

कोरोना प्रोटकॉल के पालन में दिखी लापरवाही


'घर पर छात्र हो रहे थे अवसाद का शिकार'


विश्वविद्यालय पहुंचे छात्रों का कहना था कि कोरोना महामारी के चलते विश्वविद्यालय बंद होने के बाद से वे अपने घरों पर रहकर पढ़ाई कर रहे थे. इससे पढ़ाई शून्य सी लग रही थी और वे अवसाद के शिकार हो रहे थे. आज विश्वविद्यालय खुल गया है और हम लोगों में पढ़ने को लेकर उत्साह है. विश्वविद्यालय खुलने के बाद छात्र सीधे शिक्षकों से अपनी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details