उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

गाजीपुर: गर्भवती महिलाओं और शिशुओं का हुआ टीकाकरण

यूपी के गाजीपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है. इसके अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चों को टीके लगाए जा रहे हैं. जिले में 1.21 लाख गर्भवती महिलाएं और 1.05 लाख 5 साल तक के बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : May 23, 2020, 10:50 PM IST

etv bharat
टीकाकरण के लिए गर्भवती महिलाओं का हुआ पंजीकरण

गाजीपुर: कोरोना संक्रमण काल में भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है. इसके अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए स्वास्थ्य महकमा मुस्तैद है. कोविड-19 वायरस के चलते लॉकडाउन में यह सुविधा कुछ दिनों के लिए रोक दी गई थी. यह सुविधा दोबारा शुरू हो गई है.

टीकाकरण का कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए प्रत्येक बुधवार और शनिवार को शुरू कर दिया गया है. इसके लिए जिले की 17 ब्लॉकों की 42 लाख आबादी में 1.21 लाख गर्भवती और 1.05 लाख 5 साल तक के बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. आज शनिवार को जनपद के सभी ब्लाकों, स्वास्थ्य केन्द्रों व उप केन्द्रों पर टीकाकरण किया गया.

एसीएमओ एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को टीडी टीका, प्रसव पूर्व जांच, आयरन फॉलिक एसिड दवा का वितरण, हाई रिस्क प्रेगनेंसी का चिन्हीकरण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 5 साल तक के बच्चों को सात अलग-अलग टीके लगाए जा रहे हैं. इस काम में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाली आशाओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं और शिशुओं को सेंटर पर लाया जाता है. जहां उनका टीकाकरण किया जाता है.

मोहम्मदाबाद ब्लॉक में कुल 36 स्थानों पर नियमित टीकाकरण चल रहा है. अबतक 183 गर्भवती और 517 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है. वहीं मनिहारी ब्लाक में 24 सेंटरों पर टीकाकरण किया जा रहा है, जिसमें शनिवार को करीब 100 गर्भवती महिलाओं और 225 बच्चों का टीकाकरण किया गया.

इसे भी पढ़ें-पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर को मिली जान से मारने की धमकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details