उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

उन्नाव: अब राशन धारकों को 1रुपये प्रति किलो मिलेगा 'मक्का'

प्रदेश सरकार रासन धारकों को अब राशन में मोटा अनाज यानी मक्का देने का फैसला किया है. सरकार के निर्देश पर जिले के गंज मुरादाबाद कुरसठ और बांगरमऊ के राशन कार्ड धारकों को राशन में मक्का भी मिलेगा.

By

Published : Feb 18, 2019, 10:22 AM IST

जिला पूर्ति अधिकारी रामेश्वर प्रसाद

उन्नाव:जिले के गंज मुरादाबाद कुरसठ और बांगरमऊ के राशन कार्ड धारकों को अब राशन में मक्का भी मिलेगा. सरकार के निर्देश पर इसके बदले में उनके राशन से 1 किलो गेहूं की कटौती की जाएगी. मक्का पौष्टिकता से भरपूर होता है जिसे देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है.

जानकारी देते जिला पूर्ति अधिकारी.


सरकार ने इस बार राशन में मक्का बांटने के लिए पहले से तैयारी की थी. जिसके तहत जिले में मक्का खरीद केंद्र खोले गए थे. वहीं समर्थन मूल्य 17 सौ रुपये प्रति क्विंटल रखा गया था. सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीबों को पौष्टिक राशन देने के लिए यह फैसला किया है. दरअसल मक्का पौष्टिकता से भरपूर होता है और मक्का में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. राशन कार्ड धारकों में 14 क्विंटल का मक्का का वितरण होगा. मक्के का दाम ₹1 प्रति किलो निर्धारित किया गया है.


जिले में भी फतेहपुर 84 औरास बांगरमऊ उन्नाव नवाबगंज में खरीद केंद्र खोले गए थे और खरीद का लक्ष्य पांच हजार मीट्रिक टन था. लेकिन 260 मीट्रिक टन मक्का की ही खरीद हो सकी थी. इसका सीधा असर राशन के मक्के पर पड़ा और जिले में केवल 14 कुंटल मक्का राशन में बैठने के लिए दिया गया. जिला पूर्ति अधिकारी रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि, यह सेवा उन्नाव जनपद के 2 ब्लॉकों में शुरू की गई है हालांकि जल्द ही पूरे जिले में शुरू कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details