उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन को लेकर मचा हाहाकार

By

Published : Jun 4, 2019, 6:50 PM IST

जनपद में रेबीज पीड़ित मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. पंद्रह दिन से एंटी रेबीज वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो चुका है लेकिन अब तक सप्लाई नहीं हो पाई. इसके चलते मरीजों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है.

बदायूं जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन खत्म.

बदायूं:जिला चिकित्सालय में पिछले पंद्रह दिन से कुत्ता काटने के बाद लगाया जाने वाला इंजेक्शन ( एंटी रेबीज) खत्म हो गया है. इसके चलते मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और बिना इंजेक्शन लगवाए ही वापस लौटने को मजबूर हो रहे हैं. अब तक अस्पताल प्रशासन ने भी इस मुद्दे पर गंभीरता नहीं दिखाई है.

बदायूं जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन खत्म.
जिला अस्पताल प्रशासन की लापरवाही
  • बदायूं में स्वास्थय अधिकारी अपनी लापरवाही के चलते गरीब जनता के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं.
  • जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन (एआरबी) यानी कुत्ते काटे का इंजेक्शन को खत्म हुए पंद्रह दिन हो गए हैं.
  • मरीजों को बिना इंजेक्शन लगवाए ही रोज मायूस होकर लौटना पड़ रहा है.
  • कई बार शिकायत की जा चुकी है लेकिन अब तक इंजेक्शन नहीं लाया गया है.

मैं 27 मई से प्रतिदिन अस्पताल आ रहा हूं लेकिन हर दिन एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म होने की बात कह दी जाती है. इतनी भीषण गर्मी में 20-25 किमी. दूर चलकर आते हैं रोज बिना हमें वापस भेज दिया जाता है.
- मोहम्मद अकरम, मरीज

इतनी गर्मी में यहां आते हैं और उन्हें यहां कह दिया जाता है कि इंजेक्शन खत्म हो गया है. इस बात को हफ्तों हो गए हैं लेकिन अब तक इंजेक्शन नहीं लाया गया है. यह इतना महंगा इंजेक्शन है कि जिसे हम बाहर से भी नहीं खरीद पाने में समर्थ नहीं हैं.
- अनिल कुमार, मरीज

एआरबी खत्म हुए कई दिन हो गए हैं इसके लिए ऑर्डर कर दिया गया है. इस इंजेक्शन की सप्लाई कम है और डिमांड काफी अधिक है इसलिए लगातार अंतराल पर यह खत्म हो जिसको मंगाया गया है और सप्लाई से ज्यादा इसकी डिमांड ज्यादा है इसलिए खत्म हो गयी है. जल्द ही इसे मंगाया जा रहा है.
- सुकुमार, प्रभारी सीएमएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details