उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

बरेली: मंदिर और मजार के फूलों से बनाने इत्र

शहर के मंदिर और मजार पर चढ़ाये गये फूल का सदूपयोग किया जायेगा. बरेली नगर-निगम ने इसका तोड़ निकाल लिया है. सभी की आस्था के  फूल अब शहर-बरेली की आबोहवा महकायेंगे.

By

Published : Feb 3, 2019, 12:04 AM IST

Updated : Feb 4, 2019, 5:21 PM IST

बरेली इत्र-प्लांट.

बरेली: शहर के मंदिर और मजार पर चढ़ाये गये फूल का सदूपयोग किया जायेगा. बरेली नगर-निगम ने इसका तोड़ निकाल लिया है. सभी की आस्था के फूल अब शहर-बरेली की आबोहवा महकायेंगे. नगर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव ने इत्र-प्लांट का उद्घाटन करते हुए बताया कि यह प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि इस प्लांट की मदद से शहर भर के सभी मंदिरों और मजार पर चढ़ाये गये फूलों से इत्र बनाया जायेगा.

जानकारी देते नगर आयुक्त.


प्लांट के बारे में जानकारी देते हुए नगर आयुक्त ने कहा कि यह प्लांट हरूंगला इलाके में शुरू किया गया है, उन्होंने कहा कि बरेली नगर निगम का यह सराहनीय कदम है. नगर आयुक्त ने इस सिलसिले में सभी धार्मिक धर्मगुरुओं से इस कार्य में सहयोग देने की अपील की है.

राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि अभी एक निजी कंपनी धार्मिक स्थलों से फूल एकत्र करके प्लांट में खाद बना रही है. इसके बाद इन फूलों का उपयोग अगरबत्ती, धूपबत्ती और इत्र बनाने में किया जायेगा. उन्होंने बताया कि अभी तक इन फूलों को कूड़े में फेंक दिया जाता था जो आने वाले दिनों में नहीं होगा. इसके लिये निजी कंपनी को नगर निगम की तरफ से फूलों के कलेक्शन के लिए एक वाहन उपलब्ध कराया जायेगा.

Last Updated : Feb 4, 2019, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details