उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

कन्नौज : किसानों ने कहा 'किसान सम्मान निधि' से देश में आएगी 'हरित क्रांति'

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से की. वहीं कन्नौज के किसानों ने कहा कि इस योजना से देश मे हरित क्रांति आएगी.

By

Published : Feb 24, 2019, 3:11 PM IST

किसान सम्मान निधि योजना पर राय देते किसान.

कन्नौज : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से की. इस दौरान उन्होंने मोबाइल में बटन दाबकर किसानों के खाते में योजना की पहली किस्त भेजने का काम किया. किसानों के हितों को मजबूत करने वाली योजना के बारे में कन्नौज के किसानों ने कहा कि इस योजना से देश मे हरित क्रांति आएगी.

किसान सम्मान निधि योजना पर राय देते किसान.

जिले में करीब एक लाख 40 हजार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत चयनित किया गया है. जिसमे 24 फरवरी को योजना के उद्घाटन के समय जिले के करीब 65 हजार किसानों के खाते में सीधे 2 हजार रुपये की पहली किस्त को ट्रांसफर किया गया.

योजना के अंतर्गत हर चार महीने में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये दिए जाएंगे. योजना का लाभ उन किसान को मिलेगा, जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन होगी. किसानों ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाली राशि से देश के अंदर आने वाले समय मे हरित क्रान्ती आएगी. देश का किसान खुशहाल होगा. किसान इन पैसों का सदुप्रयोग कर बीज खाद आदि खरीद सकेंगे.

हालांकि शुरआती दौर में अभी जिले की 18 लाख की आबादी में 1 लाख 40 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत चयनित किया गया है, लेकिन आन वाले समय में यह देखने वाली बात होगी कि कितने किसानों को इस योजना की लाभ मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details