उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव : पोलिंग एजेंट बनने के लिए लानी होगी कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट

By

Published : Apr 29, 2021, 7:05 PM IST

पंचायत चुनाव की मतगणना के दौरान पोलिंग एजेंट बनने के लिए लोगों को अपना कोरोना टेस्ट कराना होगा और निगेटिव रिपोर्ट आने पर वे पोलिंग एजेंट बन सकेंगे. निर्वाचन आयोग के इस आदेश के बाद चंदौली जिले में कोविड टेस्ट सेंटर पर पोलिंग एजेंट बनने वाले लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली.

etv bharat
etv bharat

चंदौली : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने एक नया आदेश जारी किया है. अब पंचायत चुनाव की मतगणना के दौरान प्रत्याशियों का पोलिंग एजेंट बनने के लिए लोगों को अपनी कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी. जिसके बाद जिले भर के ब्लॉक मुख्यालयों पर कोविड जांच कराने वालों की भीड़ उमड़ गई. इस दौरान जांच सेंटर पर दुर्व्यवस्था का आलम भी देखने को मिला और कोविड प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं. लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बजाय एक दूसरे के ऊपर चढ़ते नजर आए.

यह भी पढे़ं:असलहा लहराने के मामले में कार्रवाई, ब्लॉक प्रमुख संजीव सिंह समेत 9 गिरफ्तार

निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश

राज्य निर्वाचन आयोगन पंचायत चुनाव में मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब मतगणना की तैयारियों में जुट गया है. वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई, जिससे कोरोना जैसी महामारी को रोका जा सके. 2 मई को होने वाली मतगणना के दौरान मतगणना स्थलों में उन्हीं को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट होगी. जिसके बाद मतगणना में शामिल होने के लिए प्रत्याशी और उनके पोलिंग एजेंट कोरोना की जांच कराने के लिए गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे.

सभी का हो रहा एंटीजन टेस्ट

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सभी प्रत्याशी और एजेंटों का एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है. जिसकी रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी. इस बीच जांच स्थल पर दुर्व्यवस्था का आलम देखने को मिला. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की बजाय लोग एक दूसरे के ऊपर चढ़ते नजर आए. यहां व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल भी मौजूद नहीं दिखा.

मतगणना के लिए बनी रणनीति

मतगणना की तैयारियों को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी संजीव सिंह ने हाई लेवल मीटिंग की. जिसमें मतगणना की रणनीति पर चर्चा हुई. इस बैठक में मतगणना के साथ कोविड महामारी से बचाव पर भी गहन रूप से चर्चा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details