उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

भदोही पुलिस ने शुरू किया वाहनों का ई-चालान

जनपद में ट्रैफिक पुलिस अब वाहनों का ई चालान काटेगी. इसके लिए मोबाइल एप्लीकेशन आधारित व्यवस्था की शुरुआत की गई है. इस व्यवस्था से चालान में पारदर्शिता आएगी और पुलिस का काम आसान होगा.

By

Published : Jun 18, 2019, 8:57 PM IST

भदोही में ई-चालान की शुरुआत.

भदोही: यूपी पुलिस को हाईटेक करने की कवायद चल रही है. इसी कड़ी में जनपद में यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों का अब ई-चालान काटा जाएगा. मोबाइल ऐप के जरिए होने वाले चालान से पारदर्शिता तो रहेगी ही, साथ में पुलिसकर्मियों का काम भी आसान हो जाएगा. इस व्यवस्था के लागू होने से कागजों की जरूरत नहीं पड़ेगी, इसलिए यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली तकनीक होगी. यातायात पुलिस ने मंगलवार से इस व्यवस्था की शुरुआत कर दी.

भदोही में ई-चालान व्यवस्था की शुरुआत.

ई-चालान व्यवस्था की खास बातें

  • कई बार यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से बिना रसीद ही जुर्माना वसूलने के मामले सामने आते थे. ई-चालान व्यवस्था होने से ऐसे मामलों पर काबू पाया जा सकेगा.
  • रसीद के जरिए होने वाले चालान में अधिक समय लगता था और चेकिंग स्थल पर वाहनों की भारी भीड़ की वजह से सड़क जाम हो जाती थी. ई-चालान व्यवस्था से इसमें सुधार आएगा.
  • यह मोबाइल एप्लीकेशन आधारित व्यवस्था है. इसमें गाड़ी का नंबर स्कैन किया जाता है.
  • वाहन का पंजीयन किसी भी प्रदेश का हो, जैसे ही गाड़ी नंबर एप्स में डाला जाएगा तत्काल उसकी सारी जानकारी मिल जाएगी.
  • चालान की सारी जानकारी मैसेज के जरिए वाहन स्वामी के मोबाइल नंबर पर जाती है.
  • इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाती है.

यह व्यवस्था काफी कारगर साबित होगी. सबसे बड़ी बात यह है कि इस तकनीक से चालान व्यवस्था पूरी तरह पारदर्शी रहेगी. जिन नियमों के तहत चालान काटा जाएगा उसकी सारी जानकारी वाहन स्वामी के नंबर पर साझा की जाएगी, जिससे अनियमतिताएं रोकने में मदद मिलगी.

-भूषण वर्मा, यातायात क्षेत्राधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details