उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

कानपुर देहात : बाबा जगन्नाथ का यह मंदिर, देता है मानसून की सटीक जानकारी

जिले के बेहटा गांव में बाबा जगन्नाथ का मंदिर प्राचीन मंदिर है. यह मंदिर हजारों वर्ष पुराना बताया जाता है. इस मंदिर में कई खासियतें हैं जो इसे अद्भुत बनाती हैं.

By

Published : Apr 25, 2019, 8:48 PM IST

बाबा जगन्नाथ का यह मंदिर, देता है मानसून की सटीक जानकारी.

कानपुर देहात : वैसे तो जगन्नाथपूरी में बाबा जगन्नाथ का विश्व प्रसिध्द मंदिर है. इसके अलावा बाबा जगन्नाथ का हजारों वर्षो पुराना एक और मंदिर है और वह कानुपर देहात जिले में है. यह मंदिर अपने आप में अद्भुत है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मंदिर की छत में लगा पत्थर मानसून की सटीक जानकारी देता है. पुरातत्व विभाग की मानें तो यह मंदिर चार हजार दो सौ वर्ष पुराना है.

बाबा जगन्नाथ का यह मंदिर, देता है मानसून की सटीक जानकारी.

आज हम आपको कानपुर देहात के घाटमपुर विकासखंड के बेहटा गांव में बने बाबा जगन्नाथ के मंदिर के बारे में बताएंगे. प्राचीनकाल में बने इस मंदिर में बाबा जगन्नाथ एक विशाल सिंहासन पर विराजमान हैं. मंदिर के महंत की मानें तो इस मंदिर में बना सिंहासन उत्तर भारत के मंदिरों में बने सभी सिंहासनों से बड़ा है. इसके अलावा इस मंदिर में कई और खासियतें हैं जो इसे अद्भुत बनाती है.


वर्षों पुराना है मंदिर

मंदिर के महंत के अनुसार यह मंदिर युगों पुराना है. उनका कहना है कि मंदिर में जो जगन्नाथ जी की मूर्ति है वो भगवान विष्णु का स्वरुप है और यह मूर्ति अरखे पर स्थापित है, जिससे यह साबित होता है कि यह मंदिर युगों पुराना है. वहीं पुरातत्व विभाग के अनुसार यह मंदिर यह मंदिर चार हजार दो सौ वर्ष पुराना है.

कई बार हो चुका है जीर्णोध्दार

महंत के अनुसार मंदिर का जो वर्तमान स्वरुप है वह मूल स्वरुप नहीं है, उनका कहना है कि मंदिर का कई बार जीर्णोध्दार किया जा चुका है.

मंदिर में लगा है मानसून पत्थर

मंदिर के गर्भ गृह की छत में एक पत्थर लगा है, जिसे मानसून पत्थर कहते है. ऐसा माना जाता है कि जैसे ही मानसून बनता है वैसे ही इस पत्थर से बंदू टपकने लगती हैं. इससे लोगों को पता चल जाता है कि मानसून बन गया है और बारिश होने वाली है. ऐसी मान्यताएं हैं कि एक बार मौसम विभाग का अनुमान गलत साबित हो सकता है, लेकिन इस मंदिर का मानसून का अनुमान कभी गलत नहीं होता है.

कई बार किया जा चुका है रिसर्च

ऐसा बताया जाता है कि वैज्ञानिक मानसून बतान पत्थर पर कई बार रिसर्च कर चुके हैं लेकिन वह अभी तक यह पता नहीं कर पाए है कि पानी कहां से आता है.

पुरातत्व विभाग कर रहा देख-रेख

यह मंदिर पुरातत्व विभाग की देख रेख में है. मंदिर में तैनात पुरातत्व विभाग के कर्मचारी की मानें तो यह मंदिर उत्तर भारत के प्रचीन मंदिरों में से एक है. मंदिर में लगा मानसूनी पत्थर करीब 8 दिन पहले यह बता देता है कि मानसून आने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details