राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में 7 साल बाद अब फिर हो सकेंगे आंखों के ऑपरेशन

श्रीगंगानगर में बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सीएमएचओ गिरधारी लाल मेहरड़ा के प्रयास लगातार जारी है. दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे उप स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुधारने के लिए सीएमएचओ ने निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि बन्द पड़ी स्वास्थ्य सेवाओं को फिर से शुरू करवाकर लोगों राहत दिलाई जाए.

By

Published : Sep 30, 2019, 1:21 PM IST

sriganganagar news, eye surgery, श्रीगंगानगर समाचार, बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था

सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर). कस्बे के राजकीय चिकित्सालय में नेत्र रोग से संबंधित ऑपरेशन होने का कार्य 7 साल बाद फिर से शुरू होने से अब नेत्र रोगियों को राहत मिल सकेगी. नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सपना बवेजा शर्मा के नेतृत्व में नर्सिंग कर्मियों की टीम ने नेत्र ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

सूरतगढ़ में 7 साल बाद फिर होंगे आंखों के ऑपरेशन

बता दें कि श्रीगंगानगर में बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सीएमएचओ गिरधारी लाल मेहरड़ा के प्रयास लगातार जारी है. दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे उप स्वास्थ्य केंद्र और स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारने के लिए सीएमएचओ ने निरीक्षण किया और निर्देश दिया कि बन्द पड़ी स्वास्थ्य सेवाएं फिर से शुरू करवाकर लोगों को राहत दिलाई जाए.

यह भी पढ़ें- नाबालिग से गैंगरेप का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

इस कड़ी में जिले के सूरतगढ़ कस्बे के राजकीय चिकित्सालय में रोगियों के लिए बंद पड़ी नेत्र यूनिट फिर से शुरू करवाई गई है. पिछले सात साल से यह नेत्र यूनिट बन्द पड़ा था. जिससे सूरतगढ़ के अलावा आस-पास के हजारों मरीजों को निजी अस्पतालों में जिला मुख्यालय या दूसरे जगह जाना पड़ता था.

वर्ष 2012 में तत्कालीन नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. नंदलाल वर्मा ने नेत्र रोगियों का ऑपरेशन किए थे, लेकिन उनके स्थानांतरण के बाद यहां नेत्र रोग विशेषज्ञ की पद खाली है. बता दें कि डॉ. सपना बवेजा शर्मा का हाल ही में यहां स्थानांतरण हुआ है.

यह भी पढ़ें-अलवर आए दिन हो रहा बदनाम, 24 घंटे में तीन दुष्कर्म के मामले आए सामने

क्षेत्र में एकमात्र सरकारी नेत्र रोग विशेषज्ञ होने की वजह से डॉ. शर्मा के पास प्रतिदिन अब करीब डेढ़ सौ की संख्या में जांच के लिए रोगी आ रहे हैं. वहीं सीएमएचओ मेहरड़ा ने बताया कि नेत्र ऑपरेशन शुरू होने से अब चिकित्सालय में स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details