राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चने की सरकारी खरीद में 'नमीं' को लेकर परेशान किसान

जिले में सरकारी अधिकारी अपने मनमुताबिक चने में 30 प्रतिशत नमी बताकर उसकी खरीद करने से इनकार कर रहे. जिस वजह से किसान अब मंडी में अपना माल आढ़तियों को घाटे में बेचने को मजबूर हैं.

By

Published : May 1, 2019, 2:36 PM IST

सरकार खरीद एजेंसी चने की खरीद से कर रही इंकार

श्रीगंगानगर.किसानों की हाड़तोड़ मेहनत के बाद तैयार फसल अब समर्थन मूल्य पर नहीं बिक पा रही. जिसके चलते किसानों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.चना खरीद एजेंसी राजफैड चने में नमी बताकर किसानों को समर्थन मूल्य पर चना खरीद के लिए लगातार चक्कर लगवा रही है.

सरकार खरीद एजेंसी चने की खरीद से कर रही इंकार

वहीं जिले में चने की आवक मंडियों में लगातार हो रही है लेकिन समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं होने से किसानअधिकारियों के चक्कर लगाने को मजबूर है.आपको बता दे कि जिले में चने की बुवाई का क्षेत्रफल 1,33,336 हैक्टेयर है. जिसमें चने की बम्पर फसल हुई है मगर अब तक हुई 12,072 क्विंटल की खरीद तो यह बता रही है कि समर्थन मूल्य पर खरीद करने की सरकार की मंशा ही नहीं है.

वहीं किसान हरभजन सिंह ने कहा कि सरकारी खरीद एजेंसी नमी का बहाना बताकर चने की खरीद नहीं कर रही है जबकि किसानों ने चना काफी दिनों तक सुखाकर मंडी में लाये हैं.वहीं नमी जांच में भी अंतर आने से किसान चिंतित हैं. मंडी में हुई जांच में चने में नमी 12 प्रतिशत बताया जा रही है.

वहीं अधिकारी अपने मनमुताबिक चने में 30 प्रतिशत नमी बताकर खरीद करने से इनकार कर रहे हैं. किसान कहते हैं कि चने की खरीद के एजेंसी ने जो मापदंड तय किये हैं उसके अनुसार क्षेत्र का 99 प्रतिशत किसान खरा नहीं उतर पा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details