राजस्थान

rajasthan

श्रीगंगानगर के अस्पतालों में मंडराया ऑक्सीजन सिलेंडर संकट, कोरोना रोगी हो रहे परेशान

By

Published : Apr 23, 2021, 1:26 PM IST

लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे है, ऐसे में श्रीगंगानगर में बढ़ते कोरोना रोगियों के चलते अब ऑक्सीजन के अभाव में अस्पतालों की सामान्य व्यवस्थाएं भी गड़बड़आने लगी है. जिला अस्पताल सहित पांच कोविड-19 अस्पतालों ने अब सामान्य सर्जरी बंद कर दी है गई. बता दें कि स्पतालों में जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. ऑक्सीजन के अभाव में निजी कोविड-19 अस्पतालों ने गंभीर करोना रोगियों को डिस्चार्ज करना शुरू कर दिया गया है. पढ़ें पूरी खबर....

राजस्थान समाचार, rajasthan news, श्रीगंगानगर समाचार, Sri-Ganganagar news
अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी

श्रीगंगानगर.जिले में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे है. वहीं कोरोना रोगियों के चलते अब ऑक्सीजन के अभाव में अस्पतालों की सामान्य व्यवस्थाएं भी गड़बड़ाने लगी है. जिला अस्पताल सहित पांच कोविड-19 अस्पतालों ने अब सामान्य सर्जरी बंद कर दी है. इसके साथ ही निजी कोविड-19 अस्पतालों ने भी अब ऑक्सीजन की जरूरत वाले गंभीर रोगियों को भर्ती करना फिलहाल बंद कर दिया है.

वहीं सभी अस्पतालों में जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. ऑक्सीजन के अभाव में निजी कोविड-19 अस्पतालों ने गंभीर करोना रोगियों को डिस्चार्ज करना शुरू कर दिया है. परिजन इन रोगियों को लेकर जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं, जिसके चलते सरकारी अस्पताल में वर्क लोड बढ़ रहा है. फिलहाल जिले के दूसरे अस्पतालों से कोविड-19 रोगियों का आना लगातार जारी है.

यह भी पढ़ें:Active केस में राजस्थान 6 नंबर पर लेकिन ऑक्सीजन और रेमडेसिविर का आवंटन गुजरात, UP-MP सहित कई राज्यों से कम

बता दें कि जिला अस्पताल में बनाए गए कोविड-19 सेन्टर में 32 अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं, ताकि ऑक्सीजन के अभाव में निजी अस्पतालों में से डिस्चार्ज किए जा रहे रोगियों को भर्ती किया जा सके. वहीं अस्पताल में अब पाइपलाईन की बजाए सिलेंडर से ही रोगियों को ऑक्सीजन दी जा रही है, ताकी ऑक्सीजन को बचाया जा सके. फिलहाल जिला मुख्यालय पर बने प्लांट में ऑक्सीजन के अभाव में सिलेंडरों की रिफलिंग बंद करनी पड़ी है.

वहीं रिको प्लांट पर ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए दिनभर अधिकारी मौजूद रहे, यहां शाम तक डेढ़ सौ सिलेंडरों की रिफिलिंग ही हुई है. इसके साथ ही डेढ़ सौ सिलेंडरों की रिफिलिंग गुरुवार को भी श्रीगंगानगर जिले के लिए भिवाड़ी प्लांट से 5 टन ऑक्सीजन आवंटित हुई है जो शुक्रवार को उपलब्ध होने की संभावना है. वहीं इससे 700 सिलेंडर रिफिलिंग होंगे, इससे जिले में 3 दिन तक गैस उपलब्ध हो सकेगी.

यह भी पढ़ें:कोरोना काल में सेना बनी संजीवनी, महज 5 घंटों में 100 बेड का कोविड केयर सेंटर किया तैयार

जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए गुरुवार को सूरतगढ़ के एक प्लांट से ऑक्सीजन के 142 सिलेंडर जिला मुख्यालय पर भिजवाए. वहीं कलेक्टर के निर्देश पर 142 अक्सीजन के सिलेंडर पुलिस सुरक्षा में गंगानगर भिजवाए गए हैं. जो कि यह सिलेंडर अलग-अलग जगह से अधिकृत किए गए हैं. वहीं जिला मुख्यालय पर तहसीलदार संजय कुमार अग्रवाल ने मिनी मायापुरी मार्केट से गैस वेल्डिंग की तीन दुकानों से 40 सिलेंडर अधिकृत किए हैं.

यह भी पढ़ें:कोरोना का एक ही उपाय, नियमों का पालन कर जान बचाएं

इसके साथ ही करोना रोगियों का संक्रमण अधिक तेजी से बढ़ता जा रहा है. गुरुवार को एक ही दिन में 160 पॉजिटिव रोगी मिले, वहीं 6 रोगियों की मौत भी हो गई है, इनमें चार पॉजिटिव और दो संदिग्ध थे, यह सभी मौतें जिला अस्पताल में हुई और इनमें 4 रोगी अक्सीजन के अभाव में निजी अस्पताल से जिला अस्पताल रेफर किए गए थे. कोरोना से हुई मौत में एसबीआई बैंक के चीफ मैनेजर भी शामिल है जो आस्था निजी अस्पताल से जिला अस्पताल में लाए गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details