राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

श्रीगंगानगर में भी तेजी से बढ़ रहे दिल के रोगी, डॉक्टर ने बताई ये बड़ी वजह

पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में हृदय बीमारियां सबसे ज्यादा बढ़ी है. इसका एक बड़ा कारण हमारी बदलती जीवनशैली और खान-पान माना जा रहा है.

By

Published : Sep 29, 2019, 7:25 PM IST

Heart patients are growing rapidly, तेजी से बढ़ रहे है दिल के रोगी

श्रीगंगानगर.पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में हृदय बीमारियां सबसे ज्यादा बढ़ी हैं. हृदय रोगी बढ़ने का एक बड़ा कारण है हमारी बदलती जीवनशैली और खान-पान. यही वजह है कि अब कम उम्र में ही लोग इस बीमारी के तेजी से शिकार हो रहे हैं. दुनियाभर में हर साल होने वाली 29 प्रतिशत मौतों की एक प्रमुख वजह हृदय की बीमारियां और हृदयाघात है.

तेजी से बढ़ रहे दिल के रोगी

हृदय की बीमारियों और दिल के दौरे से हर साल 1.71 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है. साल 2000 में विश्व हृदय दिवस मनाने की शुरुआत की गई. अब तक सितंबर के अंतिम रविवार को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता रहा था. लेकिन 2014 से इसे 29 सितंबर के दिन ही मनाया जाता है. वहीं, बराला हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर के डॉ. रोहित सिंह की मानें तो राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में ह्रदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है.

पढ़े-एक मां के संघर्ष और संकल्प की अनोखी कहानी, दृष्टिबाधित बेटी को पढ़ाने के लिए छोड़ा पति का साथ

जिसका एक बड़ा कारण यहां का खान-पान और परिश्रम नहीं करना भी है. हार्ड वर्क नहीं करने से शरीर मे हमारे हृदय में निरन्तर ब्लड सर्कुलेशन सही नही मिल पाता है. जिसकी वजह से हृदय में ब्लॉकेज आने का खतरा बढ़ जाता है. डॉक्टर रोहित सिंह की माने तो राजस्थान के अन्य जिलों के मजकबले श्रीगंगानगर में हृदय रोगों के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसा जंक फूड और खानपान में बदलाव की वजह से हो रहा है. श्रीगंगानगर में 100 मरीजों में से 10 रोगी हृदय रोगों के होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details