राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अमेरिका में ठगी करने वाले साइबर गिरोह के 6 आरोपी गिरफ्तार, लैपटॉप मोबाइल और कार जब्त

सिरोही पुलिस ने शनिवार को कार्रवाई करते हुए अमेरिका में बैठे लोगों से ठगी करने वाले से 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही उनके कब्जे से 9 लैपटॉप, 11 मोबाइल और एक लग्जरी कार बरामद की गई. पूछताछ में सामने आया है कि यह सभी लोग इंटरनेट कॉलिंग के लिए अमेरिका में बैठे लोगों से ठगी करते थे.

By

Published : Oct 17, 2020, 8:00 PM IST

साइबर गिरोह के आरोपी गिरफ्तार, Cyber ​​gang accused arrested
साइबर गिरोह के आरोपी गिरफ्तार

सिरोही.जिले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. यह सभी साइबर ठग ऑनलाइन इंटरनेट कॉलिंग से अमेरिका में बैठे लोगों से ठगी करते थे. पुलिस को सूचना मिलने पर यह बड़ी कार्रवाई की गई है. आरोपियों से 9 लैपटॉप, 11 मोबाइल और एक लग्जरी कार बरामद की है. वहीं आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है.

साइबर गिरोह के आरोपी गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार जिले के आबूरोड रीको थाना पुलिस को मुखबिर के जरिए सूचना मिली थी कि आबूरोड रीको के एक बंगले में कुछ युवक ठहरे हुए हैं. जिनकी गतिविधियां संदिग्ध है. जिस पर पुलिस ने दबिश देते हुए मौके से 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया. साथ ही कब्जे से 9 लैपटॉप, 11 मोबाइल और एक लग्जरी कार बरामद की गई. पूछताछ में सामने आया है कि यह सभी लोग इंटरनेट कॉलिंग के लिए अमेरिका में बैठे लोगों से ठगी करते थे.

पढ़ेंःगुर्जर महापंचायत को देख पुलिस अलर्ट, मुख्यालय से भेजी अतिरिक्त फोर्स और पुलिस अधिकारी

सभी लोग उन्हीं लोगों को अपना शिकार बनाते थे. जिन्होंने अमेरिका में किसी ना किसी बैंक में लोन के लिए अप्लाई किया हो. पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है. जानकारी में सामने आया है कि इनका मुख्य सरगना अहमदाबाद में रहता है. जिससे पुलिस जल्द ही पूछताछ करेगी और पूरे रैकेट का पर्दाफाश करेगी.

यह कार्रवाई सिरोही एसपी पूजा अवाना के निर्देश पर माउंट आबू सीओ प्रवीण कुमार के सुपर विजन में थानाधिकारी राण सिंह के नेतृत्व में की गई. पकड़े गए सभी आरोपी गुजरात के अहमदाबाद के हैं. जिनसे पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है. गौरतलब है कि आबूरोड में पूर्व में भी इस तरह की कार्रवाई की गई थी और इस तरीके ठग गिरोह को पकड़ा था.

वारदात का तरीका

पकड़े गए आरोपियों से पता चला है कि इनके ऑनर द्वारा विभिन्न कॉल सेंटरों से अमेरिका नागरिकों के नाम, पता, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर लिए जाते थे. यह जानकारी उन्हीं लोगों के लिए जाती थी. जिन्होंने लोन के लिए अप्लाई किया हो. वह अमेरिका नागरिकों को कॉल कर लोन स्वीकृत कराने के लिए एक एसएमएस भेजा जाता था. वह उसके बाद एक ऐप्प के जरिए कॉलिंग की जाती थी और फिर उनके बैंक की डिटेल लेकर उनसे पैसों की ठगी की जाती थी. साथ ही अमेरिकी खातों में यह पैसे डलवा कर उसे हवाला के जरिए इंडिया मंगवाए जाते थे.

पढ़ेंःकोरोना से रिकवर होने के बाद दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ा

यह लोग हुए गिरफ्तार

पकड़े गए आरोपियों में अहमदाबाद निवासी शेख मोहम्मद, आशीष पटेल, सौरभ राजपूत, दुष्यन्त यादव, विपिन शुक्ला और आदिल वोरा को गिरफ्तार किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details