राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सवाई माधोपुर : वन्यजीव प्रेमियों ने लगाई गुहार, कहा - फुल डे व हाफ डे सफारी पर लगे रोक

सवाई माधोपुर में विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं वन्यजीव प्रेमियों ने रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघ की साइटिंग के नाम पर अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए इस पर रोक लगाने की मांग की है. इस मांग को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया.

By

Published : May 28, 2019, 8:35 PM IST

सवाई माधोपुर. यहां विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं वन्यजीव प्रेमियों ने रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघ की साइटिंग के नाम पर हो रही अनियमितताओं पर रोक लगाने की मांग की है. इस मांग को लेकर मंगलवार को कलेक्ट्रेट के समक्ष उन्होंने प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया.

सवाईमाधोपुर में वन्यजीव प्रेमियों ने प्रदर्शन के बाद दिया ज्ञापन

ज्ञापन में वन्यजीव प्रेमियों ने बताया कि रणथंभौर नेशनल पार्क में वर्तमान में टाइगर और वन्यजीवों के साथ खिलवाड़ हो रहा है. यहां फुल डे और हाफ सफारी के नाम पर बड़ी संख्या में फ्री जोन पर पर्यटकों को जंगल में प्रवेश दिया जा रहा है. इससे वन्यजीवों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है. इसके साथ ही उनके जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

मजबूर होकर बाघ जंगल सीमा से बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में फुल डे, हाफ सफारी पर तत्काल रोक लगाई जाए. साथ ही उन्होंने जन सहभागिता के लिए स्थानीय लोगों को रियायती दर पर पार्क भ्रमण कराए जाने की भी मांग रखी. उनका कहना रहा कि 1000 मीटर के दायरे में किसी भी निर्माण पर रोक के बावजूद धड़ल्ले से निर्माण हो रहे है, उस पर भी रोक लगाई जाए. ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर भ्रमण के लिए जाने वाली गाड़ियों की जांच करवाई जाए. इस दौरान कई सामाजिक संगठनों के सदस्य और बड़ी संख्या में वन्यजीव प्रेमी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details