राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रतापगढ़: हाईकोर्ट से आए आदेश के बाद अमलावद गांव पहुंचकर प्रशासन ने हटाया अतिक्रमण

प्रशासनिक अमला शनिवार को अमलावद गांव पहुंचा और यहां चरणोंट भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए मकान और खड़ी फसलों पर बुलडोजर चलाया. अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को अंजाम देते समय एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा भी मौजूद रहे.

By

Published : Feb 8, 2020, 6:36 PM IST

encroachment in pratapgarh, अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रतापगढ़
अमलावद गांव पहुंचकर प्रशासन ने हटाया अतिक्रमण

प्रतापगढ़.जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव अमलावद में प्रशासनिक अमले ने पुलिस जाब्ते की मौजूदगी में चरणोंट भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाया. एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा ने बताया कि गांव के ही भेरुलाल माली ने चरणोंट भूमि पर अतिक्रमण को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. जिसका निर्णय याचिकाकर्ता के पक्ष में गया था. इसके बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर न्यायालय ने आदेशों की अवमानना मानते हुए कलेक्टर को निर्देशित किया था.

प्रशासनिक अमला शनिवार को अमलावद गांव पहुंचा और यहां चरणोंट भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए मकान और खड़ी फसलों पर पीला पंजा चलाया. प्रशासन की इतनी बड़ी कार्रवाई के बाद पूरे गांव में हड़कंप मच गया. कई अतिक्रमणकारी प्रशासन से अपने मकानों को नहीं तोड़ने की गुहार लगाते रहे.

अमलावद गांव पहुंचकर प्रशासन ने हटाया अतिक्रमण

एसडीएम ने बताया कि इस संबंध में अतिक्रमणकारियों को पूर्व में नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया था. उनके अतिक्रमण नहीं हटाने के कारण प्रशासन ने अपने स्तर पर चरणोंट भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया. लंबे समय से इस जमीन को लेकर विवाद चल रहा था. इस जमीन पर शहर की कई नामी हस्तियों तक ने अतिक्रमण कर रखा था. हाईकोर्ट के आदेशों के बाद जिला कलेक्टर के निर्देशन में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है.

पढे़ं- भीलवाड़ा : नुक्कड़ नाटक के जरिए टीकाकरण अभियान का प्रचार-प्रसार

पुलिस और प्रशासन ने नोटिस जारी करने के बाद भी अतिक्रमण को नहीं हटाने पर शनिवार को प्रशासन ने अमलावाद में चरणोंत भूमि पर किए हुए अतिक्रमण को हटाया. पुलिस टीम की मौजूदगी में अतिक्रमण को हटाया गया. लंबे समय से शहर से लगते हुए गाव में कई सालों से चरणोंत भूमि पर अतिक्रमियों ने कब्जा किया हुआ था. जिसे प्रशासन ने अपने पूरे अमले के साथ पहुंच कर अतिक्रमण को ध्वस्त किया है. अतिक्रमण हटाने की कारवाई को अंजाम देने में एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details