राजस्थान

rajasthan

पाली के लिए खुशखबरी ! जवाई बांध का गेज हुआ 22.25 फीट...

By

Published : Aug 23, 2020, 1:21 PM IST

पाली में रविवार को जवाई बांध का गेज 22.25 फीट हो गया. बता दें कि पाली में शनिवार रात अच्छी बारिश हुई, जिससे जवाई बांध में अच्छे स्तर पर पानी की आवक हुई है.

पाली का जवाई बांध, jawai dam of pali
जवाई बांध का गेज हुआ 22.25 फिट

पाली. जिले के सबसे बड़े पेयजल स्त्रोत जवाई बांध से पाली जिले के लिए अब खुशखबरी आनी शुरू हो गई है. जवाई कमांड क्षेत्र में शुरू हुई मानसूनी बारिश के चलते अब जवाई बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है. शनिवार रात को हुई बारिश के चलते जवाई बांध में अच्छे स्तर पर पानी की आवक हुई है.

जवाई बांध का गेज हुआ 22.25 फीट

इसके चलते रविवार सुबह जवाई बांध का गेज 22.25 फीट हो गया है. एक ही रात में जवाई बांध में 2 फीट पानी के चलते जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के चेहरे पर अब एक बार फिर से रौनक लौट आई है. हालांकि अभी भी जवाई बांध में काफी पानी की आवश्यकता है, लेकिन अब अधिकारी मानसून से उम्मीदें और ज्यादा लगाने लगे हैं.

पढ़ेंः SPECIAL: मानसून का ये साल भरतपुर में रहा फीका, 195 बांध रह गए सूखे

इधर, जवाई के सहायक बांध सेई बांध में भी मानसूनी बारिश के चलते ही पानी की आवक शुरू हो गई है. इसके चलते जवाई में भी इसका जलस्तर बढ़ने की उम्मीदें लगाई जा रही है. पाली जिला मुख्यालय पर जल संसाधन विभाग की ओर से स्थापित किए गए कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार मध्यरात्रि के बाद जवाई के कमांड क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई है. एक ही रात में 45 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

पढ़ेंः रार ! घोघरा की 'ताजपोशी', लेकिन भाकर खुद को बता रहे यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष

इसके चलते रविवार सुबह 7 बजे जवाई बांध का जलस्तर 22.25 फीट मापा गया है. आपको बता दें कि अब जवाई बांध में पानी की स्थिति 1361 एमसीएफटी हो चुकी है. इधर, जवाई बांध के सहायक बांध सेई बांध की बात करें तो उसका गेज 4 मीटर हो चुका है और उसके जल की क्षमता 558.40 एमसीएफटी हो चुके है. शनिवार रात को सेई बांध कमांड क्षेत्र में 56 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

पढ़ेंः जयपुर : लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अब तक 18,500 वाहन जब्त, 1.67 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला

शनिवार रात को इन दोनों ही बांधों के कमान क्षेत्र में हुई बारिश के बाद में अब जल संसाधन विभाग के अधिकारी इनसे और भी अच्छी उम्मीदें लगा रहे हैं. अगर इन बातों में अधिकारियों की उम्मीद के अनुसार पानी आता है तो पाली जिले को साल भर तक पेयजल के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details