राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पाली में नौतपा में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल

प्रदेश में गर्मी अपने चरम पर होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं, तो वहीं पाली में नौतपा का असर अब काफी बढ़ चढ़ कर देखने को मिल रहा हैं. लगातार तापमान में वृद्धि के कारण लोगों का जनजीवन प्रभावित हो गया हैं.

By

Published : May 31, 2019, 3:07 PM IST

नौतपा में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल

पाली. जिले में नौतपा का असर अब काफी नजर आने लगा है. पिछले 5 दिनों से पाली का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस तक होने का चलते जिले में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. इससे लोगों का जनजीवन प्रभावित हो चुका है. लोग सुबह 9 बजे के बाद लोग अपने घरों से निकलने से कतरा रहे हैं.

वहीं दोपहर होते-होते पाली की सड़कें और बाजार पूरी तरह से सुनसान नजर आ रहे हैं. ऐसे में अति आवश्यक कार्य होने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं. लोग निकल भी रहे हैं तो गर्मी से बचने के लिए पूरे जाब्ते के साथ ही घर से निकल रहे हैं. जब जेठ के महीने में गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल हो जाए तो समझ लेना चाहिए कि नौतपा की शुरुआत हो चुकी हैं. बता दें कि नौतपा जेठ के महीने में पड़ने वाला वह नौ दिन है होता हैं जिसमें भीषण गर्मी पड़ती है.

पाली में नौतपा में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल

जिले में शुक्रवार की बात करें तो सुबह 10 बजे पाली का तापमान 44.5 सेल्सियस डिग्री मापा गया. मौसम विभाग की साइट की माने तो पाली में झुलसा देने वाला तापमान अगले 5 दिनों तक लगातार रहने वाला है. इस गर्मी को देखते हुए पाली में चिकित्सा विभाग ने भी लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी है और घर से बाहर निकलते समय शरीर को ढककर और साथ में पानी की बोतल लेकर निकलने के अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details