राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नागौर में गाय की पेट से 80 किलो तो सांड के पेट से 90 किलो निकली पॉलिथीन

नागौर जिले के मकराना में हिंदू गौ रक्षा समिति की ओर से संचालित अस्पताल में दो दिन में एक गाय और एक सांड का ऑपरेशन कर दोनों के शरीर से करीब 170 किलो पॉलीथिन निकली गई. ऑपेरशन करने वाले डॉक्टर का कहना है कि पॉलीथिन खाने वाले गौवंश में संक्रमण का खतरा रहता है. उसे दवा से ठीक नहीं किया जा सकता है.

By

Published : Jun 24, 2019, 7:29 PM IST

गाय की पेट से निकाली गई 80 किलो पॉलिथीन

नागौर.मकराना में युवा हिन्दू गौ रक्षा सेवा समिति द्वारा संचालित अस्पताल में रविवार को एक गाय और सोमवार को दोपहर में एक सांड का ऑपरेशन किया गया है. ऑपरेशन करीब 4 घंटे तक चला और गाय के पेट से करीब 80 किलो पॉलीथिन निकाली गई और सांड के पेट से करीब 90 किलो से अधिक पॉलीथिन निकाली गई.

वहीं, मकराना के पशु चिकित्सक डॉ. सालग्राम पुनिया ने बताया कि पॉलीथिन के अलावा पेट से ब्लेड, कोल्ड ड्रिंक की बोतल के ढक्कन, ऑलपिन, स्क्रू, कपड़े, आवर, कंकड़ भी निकाले गए. संस्थान के संस्थापक पूरणमल कुमावत ने बताया कि वसुंधरा नगर में एक गाय 2 दिनों से बीमार थी. शनिवार रात को स्थानीय लोगों ने समिति को सूचना दी. उपचार के लिए अस्पताल लाया गया और बोरावड़ से 1 महीने पहले आए सांड का भी ऑपरेशन किया गया था.

गाय की पेट से निकाली गई 80 किलो पॉलिथीन

डॉ. पुनिया का कहना है कि पॉलीथिन खाने वाली गौ वंश के पेट में संक्रमण का खतरा पैदा हो जाता है. उसे दवाओं से ठीक करना संभव नहीं होता. संरक्षक ठाकुर मोहन सिंह चौहान ने बताया कि समिति द्वारा कई बार अधिकारियों को पॉलीथिन पर प्रभावी अंकुश लगाने की मांग गई है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details