राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा: सांगोद में ग्रामीणों ने स्वेच्छा से हटाया 20 बीघा चारागाह भूमि से अतिक्रमण

कोटा के सांगोद में इन-दिनों प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है. इस कार्रवाई को देखते हुए गुरुवार को उपखंड के ग्रामीणों द्वारा स्वेच्छा से 20 बीघा चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई.

By

Published : Aug 6, 2020, 7:34 PM IST

चारागाह भूमि से हटा अतिक्रमण, Encroachment removed from pasture land
चारागाह भूमि से हटा अतिक्रमण

सांगोद (कोटा). क्षेत्र के कनवास उपखंड में इन-दिनों चरागाह अतिक्रमण मुक्त ग्राम अभियान, श्मसान भूमि अतिक्रमण हटाओ अभियान, स्कूल खेल मैदान अतिक्रमण मुक्त अभियान, रास्ता विवाद समझाइस से निस्तारण अभियान चलाए जा रहे है.

इस अभियान के तहत उपखण्ड प्रशासन कनवास की ओर से एसडीएम राजेश डागा द्वारा अब तक 760 बीघा चारागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त की जा चुकी है. उक्त कार्रवाई को देखते हुए कनवास उपखंड में ग्रामीणों द्वारा आपसी सहयोग और समझाइश कर स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रारम्भ कर दी है.

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी

इस कड़ी में ग्राम धूलेट के ग्रामीणों द्वारा बीते दिनों स्वेच्छा से 10 बीघा चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को जारी रखते हुए गुरुवार को 20 बीघा भूमि से अतिक्रमण को हटाया गया. बता दें कि यहां ग्रामीणों द्वारा विगत 20 वर्षों से पत्थर काटकर, बजरी डालकर और बाड़े बनाकर अतिक्रमण कर रखा था.

पढ़ेंःमंत्री कल्ला का BJP को जवाब, बोले- सरकार 'बाड़े में बंद' नहीं, सभी मंत्री निपटा रहे काम

उक्त अतिक्रमण को आपसी सहयोग और स्वेच्छा से हटाया गया है. जिसकी प्रशासन द्वारा प्रशंसा की गई. साथ ही उपखंड क्षेत्र के ग्रामीणों को हिदायत दी गई है कि यदि किसी भी गांव में राजकीय भूमि पर किसी भी प्रकार से अतिक्रमण किया गया हो, तो सम्बन्धित व्यक्ति स्वयं ही प्रशासन से समय लेकर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कर दे. अन्यथा प्रशासन द्वारा जबरन अतिक्रमण हटाया जाकर, अतिक्रमित स्थल पर पड़ी सामग्री को राज कब्जे में लेकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details