राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली: जंगली सुअर का शिकार कर मीट पकाकर खाने की कोशिश, एक शिकारी गिरफ्तार

करौली में शिकारियों ने जंगली सूअर का शिकार किया और उसके मांस को पकाकर खाने का मामला सामने आया है. वन विभाग की टीम ने शिकारियों के यहां दबिश देकर एक शिकारी को गिरफ्तार करने सफलता हासिल की है. टीम ने आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम मे मामला दर्जकर अन्य शिकारियों की तलाश में जुट गई है.

By

Published : Jan 8, 2021, 11:39 AM IST

शिकारी गिरफ्तार, करौली में जंगली सुअर, वन क्षेत्र रेंज नैनियाकी, जंगली सुअर, karauli news, hindi news, rajasthan hindi news, Wild pig  Forest Area Range Nanyaki  Wild pig in Karauli
शिकार करने वाला एक शिकारी गिरफ्तार

करौली.वन क्षेत्र रेंज नैनियाकी में शिकारियों ने जंगली सूअर का शिकार कर उसके मांस को पकाकर खाने की कोशिश की. वन विभाग की टीम ने शिकारियों के यहां दबिश देकर एक शिकारी को गिरफ्तार करने सफलता हासिल की है. वहीं तीन शिकारी टीम को देखकर मौके से फरार हो गए. वन विभाग की टीम ने आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम में मामला दर्जकर अन्य शिकारियों की तलाश में जुट गई है.

शिकार करने वाला एक शिकारी गिरफ्तार

क्षेत्रीय वन अधिकारी मोहनलाल सैनी ने बताया कि रात को गस्त के दौरान मुखबीर के जरिए सूचना मिली कि रेंज नैनियाकी कल्याणपुरा वन क्षेत्र के वनखंड सीमिर खोह में कुछ लोगों ने जंगली सूअर का शिकार कर उसके मांस को पका रहे हैं. सूचना पर टीम के साथ शिकारियों के घर पर दबिश दी गई तो घर पर वन्य जीव का मीट पकाया जा रहा था. टीम के दबिश देने पर मौके से अन्य शिकारी रात के समय अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए. लेकिन टीम ने एक शिकारी गुलाब बैरवा को दबोच लिया.

यह भी पढ़ें:एससी परिवार के दसवीं पास गरीब विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद करेगी स्कॉलरशिप स्कीम: भाजपा नेता

वन अधिकारी ने बताया कि छानबीन के दौरान घर के अंदर से शिकार किए गए वन्य जीव जंगली सूअर का पका हुआ मीट एक मटके में रखा हुआ मिला, जिसको जब्त कर लिया गया है. शिकारी कल्याणपुरा गांव निवासी गोपाल बैरवा को गिरफ्तार कर क्षेत्रीय वन अधिकारी रेंज नैनियाकी कार्यालय सपोटरा लाया गया, जहां अभी पूछताछ जारी है. आरोपी ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया है कि उसके अन्य साथी हेमराज, मान सिंह, श्यामलाल मीना निवासी कल्याणपुरा जंगली सूअर का शिकार करके लाए थे और शराब पार्टी के साथ मीट बनाकर खाया था.

वन अधिकारी ने बताया कि आरोपी समय-समय पर शिकार करते रहे हैं. फिलहाल वन विभाग की टीम ने आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम- 1972 के अंतर्गत विभिन्न धाराओं में मामला दर्जकर फरार आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है. कार्रवाई के दौरान वनपाल ब्रह्मानंद, रामनरेश और फ्लाइंग टीम के सदस्य मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details