राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली : कलेक्टर ने सपोटरा के ग्रामों का किया औचक निरीक्षण, स्कूल में जांची शिक्षा की गुणवत्ता

करौली जिला कलेक्टर डॉ मोहन लाल यादव ने बुधवार को सपोटरा उपखंड के गांव का औचक निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच की. साथ ही विद्यालयों में जाकर शिक्षा की गुणवत्ता की जांच कर शिक्षकों को गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश दिए.

By

Published : Feb 26, 2020, 7:17 PM IST

करौली न्यूज, राजस्थान न्यूज, karauli news, rajasthan news,औचक निरीक्षण
करौली कलेक्टर ने औचक निरीक्षण किया

करौली. जिला कलेक्टर डॉ मोहन लाल यादव ने बुधवार को सपोटरा उपखंड के गांवो औचक निरीक्षण किया. जिसके तहत कलेक्टर ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच की. साथ ही विद्यालयों में जाकर शिक्षा की गुणवत्ता की जांच कर शिक्षकों को गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर नरेगा कार्य स्वीकृत करने, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत करने आदि का समाधान करने के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए.

करौली कलेक्टर ने औचक निरीक्षण किया
जिला कलक्टर डॉ मोहनलाल यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत दौलतपुरा के गांव के स्कूल नैनिया की गुवाडी में उद्योगिनी के सहयोग से चल रहे कार्याें का ओचक निरिक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उपस्थित ग्रामीणों की मांग पर जिला कलेक्टर ने गांव में नरेगा कार्य स्वीकृत करने, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत करने, शौचालयों का निर्माण करवाने, प्रत्येक माह की 5 व 20 तारीख को ग्राम पंचायत स्तर पर पेंशन से संबंधित शिविर लगाने के संबंध में जागरूक करने, कृषि और पशुपालन विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उपलब्ध करवाने, पेयजल की व्यवस्था करवाने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये.

जिला कलेक्टर ने बताया कि निरीक्षण के दौरान कक्षा 8 के छात्र-छात्राओं से अंग्रेजी विषय के टेंस, राजस्थान के राज्यपाल, ग्राम पंचायत का नाम, सरपंच का नाम सहित अन्य प्रश्न पूछकर शिक्षा की गुणवत्ता की जांच भी की. शिक्षकों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र व गांव के बांध का भी निरीक्षण भी किया.

पढ़ें:सिरोही: दलित के साथ मारपीट मामले में नाबालिगों के खिलाफ मामला दर्ज

उद्योगिनी के सलाहकार अरूण जिंदल ने बताया कि पंचायत समिति सपोटरा की ग्राम पंचायत दौलतपुरा, आडा डूंगर एवं निवेरा ग्राम पंचायत के दस गांवों में एचडीएफसी बैंक फाउण्डेशन के सहयोग से ग्रामीण विकास के कार्य किये जा रहे हैं. इसके तहत विद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों का पुननिर्माण व मरम्मत, रंगरोगन, नैनिया की गुवाडी में पेयजल के लिये पाईप लाईन और टंकी निर्माण, वर्मी कमपोस्ट, स्ट्रीट सोलर लाईट रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिये 4 बड़ी पोखर एनीकटों की मरम्मत, आजीविका विकास के लिये बकरी पालन को प्रोत्साहन, ऑर्गेनिक खेती के लिये ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

इसके साथ ही विद्यालयों में पुस्कालय, खेल सामग्री, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ब्लड प्रेशर और वजन मापने की मशीन उपलब्ध कराई जा रही है. इस अवसर पर विकास अधिकारी मेघराम मीना, पीआरओ धर्मेंद्र कुमार, सरपंच, सचिव सरीता मीना सहित ग्रामीण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details