राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली संभाग स्तरीय आरोग्य मेले का शुभारंभ

आपका स्वास्थ्य आपके हाथ कार्यक्रम के तहत जिले में चार दिवसीय आरोग्य मेले का आयोजन किया गया है. भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा विभाग की ओर से मेले में लोगो को स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

By

Published : Mar 5, 2019, 10:35 PM IST

आरोग्य मेला

करौली. आपका स्वास्थ्य आपके हाथ कार्यक्रम के तहत जिले में चार दिवसीय आरोग्य मेले का आयोजन किया गया है. भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा विभाग की ओर से मेले में लोगो को स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

आरोग्य मेला

दरअसल राजस्थान सरकार द्वारा संभाग स्तर पर आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस क्रम में करौली के त्रिलोक चंद माथुर स्टेडियम में चार दिवसीय आरोग्य शुरू किया गया है. आरोग्य मेले में प्रदर्शनी के माध्यम से आयुर्वेदिक के महत्व, रसोई घर में छिपा, स्वास्थ्य रहने व सुंदरता का राज, पंचकर्म, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, प्रसव पूर्व देखभाल, दिल की बात दिल से, अर्श,भगन्दर शिविर, हिण्डौन में सार्वजनिक स्वास्थ्य योजना, आंचल प्रसूता केंद्र, दिनचर्या एवं यूनानी चिकित्सा पद्धतियों के साथ साथ औषधियों की प्रदर्शनी आयोजित की गई.


आयुर्वेदिक चिकित्सक अनीता रानी ने आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और रोगियों को परामर्श देकर इलाज किया. यूनानी चिकित्सक डॉक्टर निसार अहमद ने कपिल थेरेपी के माध्यम से सर्वाइकल दर्द निवारक जैसे साइटिका, कमर दर्द, कंधा दर्द, पैर के दर्द जैसी समस्या का फाइवर कप के माध्यम से इलाज कर लोगों के रक्त प्रवाह को बढ़ाने का कार्य किया.


मेले के दौरान पंचकर्म पद्धति एवं होम्योपैथिक पद्धति से भी रोगियों का इलाज कर दवा वितरित की गई. मेले के दौरान अतिरिक्त निदेशक डॉ वासुदेव मित्तल, आयुर्वैदिक मेले के नोडल अधिकारी डॉ सुनील जैन, डॉक्टर सुनील व्यास, अनीता रानी कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश मामू, महामंत्री अनिल शर्मा सहित जनप्रतिनिधि आयुर्वेद से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे. मौके पर मौजूद लोगों ने आयुर्वेदिक द्वारा कैसे स्वस्थ रहें एवं दवाई स्वास्थ्य योजना, खानपान संबंधी गलत आदतें स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारण, नशे की लत आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details