राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर: 387 लावारिस शवों की अस्थियों का गंगा में होगा सामूहिक विसर्जन

हिन्दू सेवा मंडल पिछले करीब 9 दशक से शवों का अंतिम संस्कार करवाता है. इस बार 387 लावारिश शवों की अस्थियों के साथ कई ऐसे परिवारों के मृतक सदस्यों की अस्थियां को मंडल की ओर से विसर्जित करवाई जा रही हैं.

By

Published : Jul 10, 2019, 7:57 PM IST

अस्थियों के साथ हरिद्वार के लिए रवाना हिन्दू सेवा मंडलमंडल का दल

जोधपुर.हिन्दू सेवा मंडल प्रत्येक दो साल से मंडल के सदस्य अपने खर्च से अस्थियों को हरिद्वार लेकर जाते हैं और उनको गंगा में विधिवत विसर्जित करते है. बुधवार को जोधपुर हिन्दू सेवा मंडल की ओर से एक जत्था रवाना किया गया है जो 387 लावारिश शवों की अस्थियों लेकर हरिद्वार जाएगा. जहां अस्थियों को गंगा में प्रवाहित किया जाएगा.

387 लावारिस शवों की अस्थियों का गंगा में होगा सामूहिक विसर्जन

इस बार यह जत्था अपने साथ 387 लावारिस शवों की अस्थियों के साथ साथ कई ऐसे परिवारों के मृतक सदस्यों की अस्थियां लेकर रवाना हुआ जो हरिद्वार नहीं जा सकते. हिन्दू सेवा मंडल के सचिव विष्णु प्रजापति ने बताया कि यह हमारा प्रति दो वर्ष से होने वाला कार्य है. अस्थि विसर्जन से पहले मंगलवार को सेवा मंडल ने सभी मृतक आत्मओं के लिए घंटाघर में भक्ति जागरण का भी आयोजन किया.

गौरतलब है कि हिन्दू सेवा मंडल 1925 से जोधपुर में कार्यरत है. मण्डल हिन्दू रीति से होने वाले अंतिम संस्कार के लिए उचित मूल्य पर सामग्री भी उपलब्ध करवाता है. सड़क हादसे व अन्य घटनाओ में होने वाली गुमनाम मौतों के शवों के अंतिम संस्कार के साथ साथ उनकी मुक्ति के लिए 94 सालों उनकी अस्थियों का विसर्जन का भी जिम्मा उठा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details