राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनूः नई ग्राम पंचायतों को मिला वित्तीय संबल, नए भवनों का निर्माण सितंबर तक शुरू करने का लक्ष्य

झुंझुनू में 6 महीने पहले अधिसूचित 36 नई ग्राम पंचायतों को केंद्रीय वित्त आयोग की अनुशंसा पर सालाना अनुदान की प्रथम किस्त जारी होने के साथ ही वितीय स्वायत्तता प्राप्त हो गई है. पंचायत भवनों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में शामिल करने के कारण सभी 36 ग्राम पंचायतों में नए भवनों का निर्माण सितंबर तक शुरू कर देने का लक्ष्य रखा गया है.

नई ग्राम पंचायत, Jhunjhunu News
झुंझुनू में नई ग्राम पंचायतों को मिल गई वितीय स्वायत्तता

By

Published : Aug 7, 2020, 7:52 PM IST

झुंझुनू.जिले में 6 महीने पहले अधिसूचित 36 नई ग्राम पंचायतों को केंद्रीय वित्त आयोग की अनुशंसा पर सालाना अनुदान की प्रथम किस्त जारी होने के साथ ही वितीय स्वायत्तता प्राप्त हो गई है. गौरतलब है कि पिछले 6 माह के दौरान नवगठित ग्राम पंचायतें दैनिक खर्चों के लिए मूल ग्राम पंचायतों पर ही निर्भर थी. अब प्रत्येक ग्राम पंचायत को जनसंख्या के अनुपात में 5 से 10 लाख रुपए के अनुदान की प्रथम किस्त प्राप्त हो चुकी है.

झुंझुनू में नई ग्राम पंचायतों को मिल गई वितीय स्वायत्तता

भवन के लिए भी जारी हुई स्वीकृति

इनमें से 13 ग्राम पंचायतों को आबादी क्षेत्र में मिनी सचिवालय के लिए भूमि आवंटन की जिला परिषद के सीईओ रामनिवास जाट ने पुष्टि कर दी है, जिसके बाद प्रत्येक पंचायत के कार्यालय भवन के लिए 35 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी कर दी गई है. वहीं, शेष 23 ग्राम पंचायतों के लिए जिला कलेक्टर की ओर से राजस्व भूमि में से आवंटन किया जाना प्रस्तावित किया गया है. पंचायत भवनों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में शामिल करने के कारण सभी 36 ग्राम पंचायतों में नए भवनों का निर्माण सितंबर तक शुरू कर देने का लक्ष्य रखा गया है.

पढ़ें:SPECIAL: जोधपुर की स्टील इंडस्ट्रीज पकड़ा रही रफ्तार, लेकिन मजदूरों की कमी बनी घाटे का सौदा

अभी किसी भी पंचायत में नहीं हुए हैं चुनाव

गौरतलब है कि जिले में नवलगढ़ पंचायत समिति के अधीन आने वाली ग्राम पंचायतों के अलावा अन्य किसी भी ग्राम पंचायत में चुनाव नहीं हुए हैं और वहां पर फिलहाल ग्राम सचिव ही सरपंच का कार्यभार संभाल रहे हैं. ऐसे में जैसे ही चुनाव होंगे, उसके बाद सरपंचों और अन्य अधिकारियों को बैठने के लिए भी भवन की आवश्यकता होगी. ऐसे में जिला परिषद की कोशिश है कि जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा कर लिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details