राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू: आत्मरक्षा प्रशिक्षण में महिला शिक्षक बन रही सशक्त

बालिकाओं को खुद की रक्षा के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्कूलों में प्रशिक्षक शिक्षिका मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण देंगी. जिले के 8 ब्लॉक के 17 स्थानों पर आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर चल रहे हैं.

By

Published : Jan 9, 2021, 3:52 PM IST

self-defense to women teachers, jhunjhunu news
आत्मरक्षा प्रशिक्षण में महिला शिक्षक बन रही सशक्त...

झुंझुनू.बालिकाओं को खुद की रक्षा के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्कूलों में प्रशिक्षक शिक्षिका मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण देंगी. जिले के 8 ब्लॉक के 17 स्थानों पर आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर चल रहे हैं, इनमें महिला शिक्षिकाओं को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है.

आत्मरक्षा प्रशिक्षण में महिला शिक्षक बन रही सशक्त...

प्रशिक्षक दे रहे ट्रेनिंग...

समसा के कार्यक्रम अधिकारी श्रवण कुमार ने बताया कि जिले में 1042 महिला शिक्षिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में ट्रेनिंग दी जा रही है. इनमें सबसे ज्यादा खेतड़ी की 174 व 155 शिक्षिकाएं उदयपुरवाटी ब्लॉक की है. बुहाना की 116, चिड़ावा की 92, नवलगढ़ की 13, अलसीसर की 109, सूरजगढ़ में 121 और झुंझुनूं में 137 अध्यापिकाओं को प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है.

पढ़ें:दौसाः बदमाशों ने पहले ट्रक रुकवाया, फिर चालक और खलासी को बंधक बनाकर लूटे 20 लाख

समग्र शिक्षा के एपीसी राजेन्द्र सिंह कपूरिया ने बताया कि जिले के पांच ब्लॉक में दो-दो स्थानों पर आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर चल रहे हैं. बुधवार से उदयपुरवाटी में तीन,अलसीसर व खेतड़ी में दो-दो स्थानों पर शिविर शुरू किए गए हैं. पांच ब्लॉक में शिविरों का समापन 13 जनवरी को होगा. तीन ब्लॉक में 15 जनवरी को शिविर पूरे होंगे. इन महिला शिक्षिकाओं को ट्रेनिंग देने के लिए 39 मास्टर ट्रेनर लगाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details