राजस्थान

rajasthan

'अपना विद्यालय-अपनी कोचिंग' सरकारी विद्यालयों की एक मिसाल : झुंझुनू कलेक्टर

By

Published : Nov 22, 2019, 9:14 AM IST

नवलगढ़ के कुमावास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को जिला कलेक्टर रवि जैन पहुंचे. यहां कलेक्टर ने विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्रियों का निशुल्क वितरण करवाया. साथ ही बच्चों से मिड-डे-मील और सामान्य ज्ञान से जुड़ी बातें भी पूछी.

नवलगढ़ झुंझुनू न्यूज, nawalgarh jhunjhunu news, jhunjhunu latest news, अपना विद्यालय-अपनी कोचिंग

नवलगढ़ (झुंझुनू). क्षेत्र के कुमावास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अपना विद्यालय अपनी कोचिंग के तहत मेडिकल और इंजीनियरिंग की निशुल्क कोचिंग के नवाचार की कड़ी में पाठ्य-सामग्री का निशुल्क वितरण कार्यक्रम हुआ. कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर रवि जैन ने विद्यार्थियों में उत्साह देखकर कहा कि सरकारी विद्यालयों में ऐसे नवाचार नामांकन बढ़ाने में बहुपयोगी सिद्ध होंगे.

कुमावास के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जिला कलेक्टर

नवलगढ़ की इस पहल को जिले के साथ ही पूरे राज्य में लागू करवाने के प्रयास किए जाएंगे. इसके लिए यहां की प्रगति रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जाएगी. इतने कम समय में ही यहां के विद्यार्थियों की बढ़ती रूचि सचमुच काबिले तारीफ है. अब इस योजना को हर संभव मदद की‌ जाएगी. ताकि बड़े खर्चे में असमर्थ बच्चे भी अपने सपनों को हकीकत में बदल सकें. वहीं उपखंड अधिकारी मुरारी लाल शर्मा ने नवाचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी. सीबीईओ हाफिज अली ने योजना के बारे में प्रगति रिपोर्ट पेश की.

यह भी पढ़ें- डूंगरपुर के आसपुर में UNICEF की टीम जब पहुंची बड़लिया विद्यालय...

कार्यक्रम में तहसीलदार कपिल कुमार उपाध्याय, बीडीओ विक्रम सिंह राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम दत्त जाट, बीसीएमओ डॉ. गोपीचंद जाखड़ समेत राजस्व, प्रशासन, शिक्षा और चिकित्सा विभाग के सभी अधिकारी मौजूद रहे. जिला कलेक्टर ने कार्यक्रम के बाद स्कूली बच्चों से जाकर मिड-डे-मील के रोजाना दिए जाने वाले भोजन के बारे में‌ जानकारी ली. साथ ही बच्चों से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के नाम समेत सामान्य ज्ञान से जुड़े कुछ सवाल-जवाब किए. कलेक्टर रवि जैन ने बच्चों से पूछा कि हमारे देश के राष्ट्रपति का क्या नाम है तो छात्र रोहित ने जवाब दिया रामनाथ कोविंद. इस पर कलेक्टर जैन बहुत खुश हुए और बच्चों को पूरी‌ लगन से पढ़ाई करने के‌ लिए प्रेरित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details