राजस्थान

rajasthan

झालावाड़: सरेड़ी सरंपच का 'रिपोर्ट कार्ड'... विकास के दावों को ग्रामीणों ने दिखाया आईना

By

Published : Jan 15, 2020, 1:16 PM IST

Updated : Jan 15, 2020, 3:05 PM IST

ईटीवी भारत की टीम सरपंच साब रो 'रिपोर्ट कार्ड' के तहत झालावाड़ की सरेड़ी ग्राम पंचायत पहुंची. जहां पर पिछले 5 वर्षों में हुए विकास कार्यों पर ग्रामीणों और जिम्मेदारों से बात की. जानिए क्या कहती है, सरेड़ी की जनता, झालावाड़ से स्पेशल रिपोर्ट...

rajasthan panchayat election, sarpanch report card
सरेड़ी सरपंच का 'रिपोर्ट कार्ड'

झालावाड़. राजस्थान में पंचायती राज चुनाव की घोषणा हो चुकी है. ऐसे में क्षेत्र चुनाव के लिए आचार संहिता भी लागू हो चुकी है. वहीं ग्राम पंचायत में विकास कार्य कैसे रहे. इसके लिए ईटीवी भारत की टीम सरपंच साब रो 'रिपोर्ट कार्ड' के तहत झालावाड़ की सरेडी ग्राम पंचायत पहुंची. जहां पर पिछले 5 सालों में हुए विकास कार्यों पर ग्रामीणों से बात कर उनकी समस्या जानी. वहीं विकास कार्यों को लेकर जिम्मेदारों से भी बात की.

सरेड़ी सरंपच का 'रिपोर्ट कार्ड'

सरेड़ी ग्राम पंचायत में प्रसिद्ध तीर्थ स्थल
सरेड़ी ग्राम पंचायत मध्यप्रदेश की सीमा पर लगी हुई है. मध्यप्रदेश से राजस्थान में प्रवेश द्वार भी मानी जाती है. इसके अलावा यहां पर जिले का प्रसिद्ध धार्मिक श्रीराम सन्याघाट पवित्र तीर्थ स्थल हैं. श्रीराम सन्याघाट पवित्र तीर्थ पर भगवान भोलेनाथ का मंदिर भी है. बाल रूप हनुमानजी मंदिर भी है. ये हाड़ौती के साथ-साथ मध्यप्रदेश में प्रसिद्ध है. पवित्र तीर्थ स्थल नेवज नदी, श्रीराम सन्याघाट को हरिद्वार की गंगा नदी की तरह महत्त्व देते हैं. यहां पर गंगा नदी की तरह ही अस्थि विसर्जन और पिंडदान किया जाता है.

श्रीराम सन्याघाट की तस्वीर

पढ़ें- झालावाड़: सालरिया सरंपच का 'रिपोर्ट कार्ड'.. मानवेंद्र सिंह के गोद लेने के बाद भी नहीं बदली तस्वीर

सरेड़ी ग्राम पंचायत में कुल 3,491 मतदाता हैं. जिनमें से 1,744 वोट पुरुषों के और 1,747 महिलाओं के हैं. इस ग्राम पंचायत में सरेड़ी, खुरी, कुजरा, उदपुरीया, नान्देड़ा, टापरीया गांव, पिपलिया शामिल हैं.

सरेड़ी ग्राम पंचायत का भवन

सरेड़ी ग्राम पंचायत सरपंच के विकास कार्य
वहीं झालावाड़ की सरेड़ी ग्राम पंचायत के पिछले 5 सालों में विकास कार्यों पर नजर डालें तो वर्तमान सरपंच का दावा है, कि उनके कार्यकाल में कई काम करवाए गए हैं. सरेड़ी ग्राम पंचायत के उपस्वास्थ्य केंद्र, सरेड़ी, नान्देड़ा व पिपलिया गांव में इंटरलॉकिंग करवाई गई है. सभी गांवों में कुएं, ट्यूबवेल खुदवाए गए हैं. यहीं नहीं गांव में नालियां भी बनाई गई है. सरेड़ी, तेजाजी महाराज थानक व श्रीराम सन्याघाट में विधायक कोष से भवन बनाए गए हैं. ग्राम पंचायत में श्मशान घाट सहित चारदीवारी बनाई गई है.

सरेड़ी ग्राम पंचायत की तस्वीर

पढ़ें- झालावाड़: घाटोली पंचायत के सरपंच का 'रिपोर्ट कार्ड'...विकास कार्यों से असंतुष्ट ग्रामीण

सरपंच के दावों की जनता ने खोली पोल
सरेड़ी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने सरपंच पर गंभीर आरोप लगाए हैं. लोगों का कहना है, कि ऐसा कोई काम पंचायत में नहीं हुआ. बीते 5 सालों के अंदर हालात जस के तस बने हुए हैं.

सरेड़ी ग्राम पंचायत में सड़कों की दशा
  • पंचायत की गांव, गली के रास्तों को चौड़ा करवाना मुख्य समस्या.
  • पंचायत में शुद्ध पेयजल के लिए लगे आरओ प्लांट
  • श्मशान भूमि पर टीनशेड, चारदीवारी की मांग
  • पवित्र तीर्थ स्थल पर श्रद्धालुओं के लिए स्नान घाट
  • ग्रामीणों के लिए सड़क मार्ग निर्माण
  • नांदेड़ा गांव में विद्यालय भवन बनना अनिवार्य

पढ़ें-झालावाड़: गागरोन पंचायत के सरपंच का 'रिपोर्ट कार्ड'...ना सड़कें, ना पानी कुछ भी नहीं हुआ विकास

वहीं ग्रामीणों ने सरपंच पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए. उन्होंने कहा, कि सरपंच ने सिर्फ कागज में ही सब कार्य करवाए. ऐसे में सीधे-सीधे भ्रष्टाचार की बानगी नजर आ रही है. ग्रामीणों ने आवासीय योजना, शौचालय को लेकर भी सरपंच पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए.

Last Updated : Jan 15, 2020, 3:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details