राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झालावाड़ में प्रभारी सचिव ने जिलास्तरीय अधिकारियों संग की बैठक, विकास कार्यों और योजनाओं को लेकर की समीक्षा

झालावाड़ के मिनी सचिवालय में प्रभारी सचिव राजेश यादव की अध्यक्षता में विकास कार्यों तथा योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. जिसमें जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक समेत विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी शामिल रहे.

By

Published : Nov 5, 2019, 6:06 PM IST

Secretary in-charge meets district level officials, jhalawar news, झालावाड़ न्यूज

झालावाड़.जिले के प्रभारी सचिव राजेश यादव की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों तथा योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई.

प्रभारी सचिव ने जिलास्तरीय अधिकारियों से की बैठक

बैठक में प्रभारी सचिव ने कहा कि जिला स्तर पर सचिव के माध्यम से बैठक आयोजित कराने के पीछे सरकार की मंशा जिले में और जिले के राज्य स्तर पर लंबित प्रकरणों एवं समस्याओं को दूर करना है. उन्होंने बताया कि हम सावधान और सचेत रहेंगे तो सरकार की योजनाओं का लाभ केवल पात्र व्यक्ति को ही मिलेगा. उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रशासनिक तंत्र में सुधार और उसे मजबूत करने के लिए विभिन्न विभागों के प्रभावी निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण का कार्य प्रारंभ किया गया है.

पढ़ेंःस्पेशल रिपोर्ट: जैविक खेती किसानों और स्वास्थ्य के लिए वरदान... मिलिए झालावाड़ के प्रभु लाल साहू से

इससे निश्चित तौर पर हमारे स्कूलों, चिकित्सालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों की कार्यप्रणाली में सुधार होगा और आम जनता को राहत मिलेगी. उन्होंने मनरेगा योजना की समीक्षा करते हुए इस योजना के अंतर्गत जिले के स्कूलों की चारदीवारी, खेल मैदान, सड़कों तथा पुलिया की मरम्मत के साथ-साथ तालाबों के घाट निर्माण तथा महिला पुरुषों के लिए अलग-अलग स्नानागार निर्माण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए.

पढ़ेंःझालावाड़ में हाथ पकड़ने से आहत हो किशोरी ने कर ली आत्महत्या

उन्होंने मनरेगा योजना के अंतर्गत सामुदायिक विकास के अधिक से अधिक कार्य करवाने के निर्देश प्रदान किए साथ ही व्यक्तिगत लाभ के कार्यों का भी अंकेक्षण कराने की बात कही. उन्होंने आमजन के लिए आपूर्ति किए जाने वाले पेयजल की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए जलदाय विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के माध्यम से स्वयं जलपान करने के निर्देश भी दिए. उन्होंने पालनहार योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है या नहीं तथा बच्चों के पालक बच्चों का सही लालन-पालन कर रहे हैं या नहीं इसकी समय-समय पर जांच की जाए. उन्होंने चार दिवारी वाले विद्यालयों, पॉलिटेक्निक, आईटीआई कॉलेजों में वन विभाग के माध्यम से पौधरोपण कराने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details