राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आहोर में प्रशासन की सतर्कता से टिड्डी दल के आक्रमण से बची किसानों की फसल

जालोर के गांवों में पिछले कई दिनों से टिड्डी रबी की फसल को नष्ट कर रही है. शुक्रवार को टिड्डी का एक दल आहोर के भाद्राजून सहित आसपास के क्षेत्र में नजर आया. जिसके बाद प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए अभियान चलाकर टिड्डी को नष्ट किया.

By

Published : Jan 10, 2020, 5:38 PM IST

Grasshopper attack in ahor, टिड्डी दल का अटैक जालोर
आहोर में टिड्डी दल का आक्रमण

जालोर.जिले के गांवों में टिड्डियों के अलग-अलग झुंड रबी की फसल को बर्बाद कर रहे है. शुक्रवार को एक टिड्डी का दल आहोर उपखण्ड क्षेत्र में नजर आने के बाद प्रशासन और किसानों ने तत्परता दिखाते हुए अभियान चलाकर नष्ट कर किसानों के खेतों में खड़ी फसल को बचा लिया.

आहोर में टिड्डी दल का आक्रमण

जानकारी के अनुसार प्रशासन को सूचना मिली कि भाद्राजून सहित आसपास के गांवों में टिड्डियों ने पड़ाव ले रखा है. जिसके बाद आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रशांत शर्मा और तहसीलदार प्रदीप मालवीय ने गुरुवार रात आपात बैठक लेकर टिड्डी पर नियंत्रण करने की कार्य योजना तैयार की. जिसके बाद गुरुवार सुबह प्रशासन ने 10 ट्रेक्टर स्प्रे मशीन और 2 फायर बिग्रेड गाड़ियों की मदद से टिड्डियों को खत्म करने का अभियान शुरू किया. जिसको दोपहर तक भाद्राजून और नोखा गांव में मौजूद टिड्डियों को काफी हद तक नियंत्रित कर दिया.

पढ़ें- टिड्डी टेररः जोधपुर के लूणी में टिड्डियों ने मचाई तबाही, अन्नदाताओं की 90 प्रतिशत फसलें की चट

तहसीलदार ने जारी की अपील

टिड्डियों को नियंत्रित करने आए अधिकारियों ने अभियान चलाकर टिड्डी नष्ट करने के साथ किसानों से अपील की है कि टिड्डी नजर आये तो प्रशासन को सूचित करें साथ ही अपने खेतों में ढोल या थाली बजाकर आवाज करें ताकि फसलों को बचाव हो पाए. पेड़ों में बैठी टिड्डियो को फायर बिग्रेड गाड़ी की मदद से स्पीड में स्प्रे कर जहरीली दवाई का छिड़काव किया गया. प्रशासन ने 10 ट्रेक्टर पर स्प्रे मशीन लगाकर नष्ट किया, लेकिन बड़े पेड़ों पर ट्रेक्टर से दवाई का छिड़काव नहीं होने के कारण फायर बिग्रेड का उपयोग लिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details