राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोर में सूर्य ग्रहण के लोगों ने किए दर्शन, ग्रहण समाप्ति पर किया दान-पुण्य

देशभर में साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के दर्शन हर किसी ने किए. जालोर के आहोर में भी प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के विद्यार्थियों ने इस नजारे को देखा.

By

Published : Dec 27, 2019, 2:59 AM IST

जालोर आहोर ताजा हिंदी खबर, सूर्य ग्रहण ताजा खबर, सूर्य ग्रहण समय 2019, solar eclipse 2019, solar eclipse time, jalore latest news
प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के विद्यार्थियों ने देखा सूर्य ग्रहण

आहोर (जालोर). इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण गुरुवार सुबह 8:04 बजे शुरू हुआ. भारत में ग्रहण काल करीब 2:52 घंटे तक रहा. 9:30 बजे मध्य काल के बाद ग्रहण 10:56 बजे खत्म हुआ. आहोर में भी प्रथम एजुकेशन सेंटर के विद्यार्थियों ने इसे सोलर फिल्टर के माध्यम से देखा.

प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के विद्यार्थियों ने देखा सूर्य ग्रहण

इसके बाद सेंटर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया. जिसमें डेमो व मॉडल के माध्यम से छात्राओं और महिलाओं को सूर्य ग्रहण के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. सभी सेंटरों पर इस सूर्य ग्रहण को विद्यार्थी महिलाओं व कम्युनिटी और स्टाफ के द्वारा सोलर फील्डर के माध्यम से देखा.

यह भी पढ़ें- जयपुर: शाहपुरा में प्रोफेसर के खिलाफ प्रदर्शन, संत के लिए कथित अशोभनीय टिप्पणी का आरोप

जानकारी के मुताबिक सूर्य ग्रहण के बाद कस्बे समेत आसपास के गांवों के ग्रामीणों ने दान-पुण्य किया. वहीं मंदिरों और कई स्थानों पर भजन-कीर्तन का आयोजन भी हुआ. ग्रहण का सूतक काल खत्म होने के बाद मंदिरों में शुद्धिकरण भी किया गया. स्थानीय पंडितों ने बताया कि ग्रहणकाल बीत जाने के बाद नदी या सरोवर स्नान के बाद दान करने का महात्म्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details