राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सांचौर में किसानों का धरना, बेमौसम बारिश से फसल खराबे को लेकर सरकार से मांगा मुआवजा

सांचौर के उपखंड क्षेत्र में बेमौसम बरसात से खराब हुई बाजरे की फसल को लेकर शनिवार को किसानों ने उपखंड मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया. जहां, किसान बरसात से नष्ट हुई फसल के साथ पहुंचे और प्रशासन को अपनी परेशानी बताई.

By

Published : Oct 5, 2019, 7:53 PM IST

किसानों का धरना प्रदर्शन, farmers protest

सांचौर (जालोर). जिले के उपखंड क्षेत्र में बेमौसम बरसात से खराब हुई बाजरे की फसल को लेकर किसानों ने शनिवार को भारतीय किसान संघ के बैनर तले उपखंड मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया. जहां, धरने पर किसान बरसात से नष्ट हुई फसल के साथ पहुंचे और प्रशासन को अपनी परेशानी बताई.

उपखंड मुख्यालय पर किसानों का धरना प्रदर्शन

किसानों ने कहा कि बारिश से उनका सब कुछ तबाह हो गया है. खेतों मे तैयार बाजरे की फसल खराब हो जाने से उनकी मेहनत पर पानी फिर गया है. जिसके लिए प्रशासन को कई बार अवगत करवाया गया, लेकिन अभी तक किसी ने ध्यान नहीं दिया. साथ ही किसानों ने आरोप लगाया कि एक तरफ किसान फसल नुकसान का खामियाजा भुगत रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर गिरदावरी की नकल के नाम पर पटवारी 200 से 300 रुपए वसूल रहे हैं. जिसे लेकर किसानों का प्रदर्शन कुछ दिन से जारी है और किसानों ने शनिवार को धरना प्रदर्शन कर सरकार को चेतावनी दी है कि अगर खराब फसल का समय रहते सर्वे कराकर मुआवजा नहीं दिया गया तो किसान बड़ा आंदोलन करेंगे.

पढ़ेंः जोधपुर: प्रधानाचार्य को वापस लाने की मांग पर अड़े छात्र, जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

उपखण्ड मुख्यालय पर धरने को संबोधित करते हुए तहसील अध्यक्ष सवाराम पुरोहित ने कहा कि प्रशासन जानबूझकर इस मामले में लापरवाही बरत रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार जल्द सर्वे करवा कर किसानों को उनका हक दे.

इसके साथ ही किसानों ने धरना प्रदर्शन के बाद सांचौर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा. जिसमें वर्ष 2018 का स्वीकृत खरीफ फसल बीमा क्लेम दिलाने, बेमौसम बारिश से खराब फसलों का सर्वे कर मुआवजा दिलाने समेत अन्य समस्याओं के समाधान की मांग रखी. वहीं, इस मौके पर पाबूराम, किशनलाल, खंगारा राम, हरीराम, राजाराम, राणाराम, देवाराम, हरचंद राम, पदमा राम, उदय सिंह सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details