राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोर की 9 में से 7 पंचायत समितियों के पंच-सरपंच का चुनाव कार्यक्रम घोषित, 2 पंचायत समिति पर सस्पेंस

जालोर जिले की 9 में से 7 पंचायत समितियों के पंच और सरपंच का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. 2 पंचायत समिति में चुनाव पर अब भी सस्पेंस कायम है. वहीं गुरुवार से इन 209 ग्राम पंचायतों में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है.

By

Published : Dec 27, 2019, 8:21 PM IST

election program panch sarpanch jalore, पंच-सरपंच चुनाव कार्यक्रम जालोर
जालोर की 9 में से 7 पंचायत समितियों का चुनाव कार्यक्रम घोषित

जालोर.प्रदेश में चुनाव आयोग द्वारा करवाये जा रहे पंचायती राज चुनावों में जालोर जिले की 7 पंचायत समितियों में 3 चरणों में चुनाव करवाने की घोषणा की गई. जिसके बाद गुरुवार से इन 209 ग्राम पंचायतों में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है.

इस बार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज आम चुनावों 2020 के तहत पहले चरण में सांचोर में की 29 ग्राम पंचायतों में सरपंच व 295 वार्डपंच, चितलवाना में 27 पंचायतों में सरपंच व 289 पंच, रानीवाड़ा पंचायत समिति के 32 ग्राम पंचायत और 352 पंच, दूसरे चरण में जालोर पंचायत समिति के 29 पंचायतों में सरपंच व 331 पंच के चुनाव करवाए जाएंगे. इसके बाद तीसरे चरण में सायला पंचायत समिति में 44 ग्राम पंचायतों के सरपंच, 496 वार्ड पंच, आहोर समिति में 41 ग्राम पंचायतों के सरपंच और 467 वार्डपंच और नवसृजित सरनाऊ पंचायत समिति के 7 ग्राम पंचायतों व 69 वार्डों में चुनाव करवाये जाएंगे.

जालोर की 9 में से 7 पंचायत समितियों का चुनाव कार्यक्रम घोषित

प्रथम चरण का कार्यक्रम

पहले चरण में सांचोर, चितलवाना व रानीवाड़ा में चुनाव करवाये जाएंगे. इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 7 जनवरी को लोकसूचना जारी की जाएगी. 8 जनवरी को सुबह 10:30 से शाम को 4:30 तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे. 9 जनवरी को सुबह 10:30 से प्रस्तुत नामांकन की समीक्षा की जाएगी. उसके बाद 3 बजे तक नाम वापसी का समय रहेगा. नाम वापसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर चुनाव लड़ने वालों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा. जिसके बाद 17 जनवरी सुबह 8 से शाम को 5 बजे तक चुनाव करवाये जाएंगे.

दूसरे चरण में ऐसा रहेगा कार्यक्रम

दूसरे चरण में जालोर पंचायत समिति में चुनाव करवाये जाएंगे. जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी 11 जनवरी को लोकसूचना जारी की करेगा. 13 जनवरी को सुबह 10:30 से शाम को 4:30 तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। 14 जनवरी को सुबह 10:30 से प्रस्तुत नामांकन की समीक्षा की जाएगी. उसके बाद 3 बजे तक नाम वापसी का समय रहेगा. नाम वापसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर चुनाव लड़ने वालों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा. 22 जनवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक चुनाव करवाये जाएंगे. उनके देर रात बाद चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा. 23 जनवरी को उप सरपंच का चुनाव करवाया जाएगा.

पढ़ें- पहली बार EVM से होगा गांव की सरकार का फैसला..3 चरणों में मतदान

तीसरे चरण का कार्यक्रम

तीसरे चरण में सायला, आहोर और सरनाऊ पंचायत समिति में चुनाव करवाये जाएंगे. जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी 18 जनवरी को लोकसूचना जारी की करेगा. 20 जनवरी को सुबह 10:30 से शाम को 4:30 तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे. 21 जनवरी को सुबह 10:30 से प्रस्तुत नामांकन की समीक्षा की जाएगी. उसके बाद 3 बजे तक नाम वापसी का समय रहेगा. नाम वापसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर चुनाव लड़ने वालों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा. 29 जनवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक चुनाव करवाये जाएंगे. उनके देर रात बाद चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा. 30 जनवरी को उप सरपंच का चुनाव करवाया जाएगा.

भीनमाल और जसवंतपुरा में नहीं होंगे चुनाव

जिले में 9 पंचायत समितियों में से 7 में चुनाव करवाये जा रहे है. जिसमें भीनमाल और जसवंतपुरा में अभी तक चुनाव को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. प्रदेश में तीन चरणों में चुनाव हो रहे है. इन तीनों चरणों में भीनमाल और जसवंतपुरा का नाम नहीं है. जिसके कारण लोगों में भी यह बात चर्चा का विषय बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details