राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोर: महेशपुरा गांव में कलेक्टर और एसपी ने चश्मदीदों से ली घटना की जानकारी

जालोर के महेशपुरा गांव में शनिवार देर रात यात्रियों से भरी बस में हाई वाॅल्टेज करंट प्रवाहित होने और आग लगने की हृदय विदारक घटना के बाद रविवार को जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता और एसपी श्याम सिंह मौके पर पहुंचे. प्रत्यक्षदर्शियों ने उन्हें बताया कि 2 निजी बसें रास्ता भटक जाने के कारण महेशपुरा गांव के अंदर आ गई थीं.

By

Published : Jan 17, 2021, 2:41 PM IST

Jalore News, कलेक्टर और एसपी
महेशपुरा गांव में पहुंचे कलेक्टर और एसपी

जालोर.जिले के महेशपुरा गांव में शनिवार देर रात यात्रियों से भरी बस में हाई वाॅल्टेज विद्युत करंट प्रवाहित होने और आग लगने की हृदय विदारक घटना के बाद रविवार को जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता और एसपी श्याम सिंह मौके पर पहुंचे. जिला कलेक्टर गुप्ता ने वहां पर स्थानीय लोगों और प्रत्यक्षदर्शियों से घटना के बारे में विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने घटना स्थल का गहन निरीक्षण किया.

प्रत्यक्षदर्शियों ने उन्हें बताया कि 2 निजी बसें रास्ता भटक जाने के कारण महेशपुरा गांव के अंदर आ गई. रास्ता भटकने की जानकारी मिलने के बाद बस को वापस मोड़ रहे थे. इस दौरान एक बस में हाई वाल्टेज करंट प्रवाहित होने से आग लग गई. घटना के दौरान बस का खलासी बस की छत पर चढ़ा हुआ था. विद्युत तारों की निगरानी रख रहा था. सबसे पहले विद्युत करंट उसे ही लगा. उसके बाद बस में करंट प्रवाहित हुआ. निरीक्षण के दौरान जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारी भी मौजूद थे.

महेशपुरा गांव में पहुंचे कलेक्टर और एसपी

पढ़ें:भीलवाड़ा: अवैध शराब माफिया के खिलाफ कार्रवाई, 2000 लीटर वाश नष्ट

अस्पताल में मृत लोगों के परिजनों को कलेक्टर ने बंधाया ढांढस

कलेक्टर हिमांशु गुप्ता रविवार को जिला मुख्यालय के सामान्य अस्पताल पहुंचे. घटना में घायल लोगों की स्थिति को देखा व भर्ती मरीजों से वार्ता की. इस दौरान कलेक्टर हिमांशु गुप्ता अस्पताल में भर्ती मरीजों से वार्ता करते हुए भावुक हो गए. उन्होंने घटना में अपनी पत्नी एवं सास को खो चुके अनिल जैन से विस्तृत वार्ता की. अनिल जैन दूसरी बस में सवार थे, जो कि इस बस के पीछे पीछे चल रही थी. अनिल जैन ने घटना में अपनी पत्नी एवं सास को खोया है. अनिल जैन ने बताया कि घटना के वक्त वे पीछे वाली बस में सवार थे और जैसे ही उन्होंने देखा की पहली बस की छत पर खड़े व विद्युत तारों की निगरानी रख रहे खलासी को कंरट लगा. वो तुरंत दूसरी बस से उतरे और पहली बस के ड्राइवर को सूचना दी. देखते ही देखते पूरी बस में विद्युत करंट प्रवाहित हो गया. इसके बावजूद उन्होंने व उसके साथियों ने बस से यात्रियों को जितना जल्दी हो सकता था, उन्हें उतारा. लेकिन, उनकी आंखों के सामने ही उनकी पत्नी और सास इस हादसे की शिकार हो गई. जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता इस हृदय विदारक घटना का वृतांत सुनकर भावुक हो गए. उन्होंने अनिल जैन को ढांढस बंधाते हुए हिम्मत रखने की बात कही.

पढ़ें:पाली: सोजत में डेढ़ किलो अफीम दूध के साथ 4 आरोपी गिरफ्तार

कलेक्टर ने अस्पताल प्रशासन को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

कलेक्टर गुप्ता ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को अस्पताल में भर्ती मरीजों को सभी प्रकार से चिकित्सा सुविधा व राहत पहुंचाने के निर्देश दिए. उन्होंने प्रशासनिक व पुलिस विभाग के साथ ही विद्युत विभाग के अधिकारियों को घटना की जांच रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए.

धर्मशाला में ठहरे अन्य लोगों से भी मिले जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक इसके बाद जैन नंदीश्वर मंदिर की धर्मशाला (जैन बोर्डिंग) भी पहुंचे, जहां पर बस के अन्य यात्रियों को ठहराया गया है. धर्मशाला में दूसरी बस के यात्रियों तथा अन्य यात्रियों को ठहराया गया है. वहां पर जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने घटना के बारे में अन्य बस में सवार यात्रियों से भी विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने वहां ठहरे अन्य यात्रियों को जोधपुर अस्पताल में रेफर किये गये मरीजों की स्थिति के बारे में भी जानकारी दी. उनको बताया कि जोधपुर अस्पताल में रेफर 7 मरीजों में से 5 की स्थिति खतरे से बाहर है. 2 की स्थिति गंभीर होने से वहां के चिकित्सकों द्वारा 24 घंटे निगरानी की बात कही गई है.

जोधपुर अस्पताल के लिए 7 मरीजों को रात में किया गया रेफर
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एस.पी. शर्मा ने बताया कि घटना में 7 गंभीर मरीजों को जोधपुर अस्पताल रेफर किया गया. जिनके नाम दिनेश कुमार, गौतम, ताराबेन, कौशल्या, कान्ता, प्रियंका तथा शकुन्तला है. उन्होंने बताया कि जालोर सामान्य अस्पताल में भर्ती सभी मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. घटना में मृत 6 लोगों में से 3 महिलाओं व 3 पुरूषों के शवों को लेने के लिए उनके परिजनों को सूचित कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details